श्रद्धालु कर सकेंगे चार धाम यात्रा , सभी ग्रीन जोन पूरी तरह खोले जाएंगे- त्रिवेंद्र सिंह रावत

Devotees will be able to visit Char Dham, all green zones will be fully opened

Char Dham : कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए लॉकडाउन को देशभर में दो हफ्ते और बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। गृह मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति के जरिये यह जानकारी दी गयी है। लॉकडाउन 3.0 को 4 मई से 17 मई तक लागू करने के साथ ही इस बार कई रियायतें भी दी गई है।

गृह मंत्रालय की 16 प्वाइंट की प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि अलग-अलग जोन के आधार पर कुछ जगहों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए लॉकडाउन के दिशा निर्देशों के तहत राज्य सरकारें भी इनके अनुपालन की रणनीतियाँ तैयार कर रहीं है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस बात की और इसारा किया है कि ग्रीन जोन वाले जिलों को पूरी तरह खोल दिया जाएगा। इसके साथ ही ग्रीन जोन में आने वाले जिलों के श्रद्धालु चार धाम की यात्रा कर सकेंगे। लेकिन राज्य के श्रद्धालुओं को ही दर्शन की अनुमति दी जाएगी।

समाचार चैनल आजतक के ‘ई-एजेंडा आजतक’ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रावत ने इस ओर संकेत देते हुए कहा, “हम चाहते हैं कि लोग दर्शन करें। देश के हालात ठीक हों, हम बाबा केदार से यह प्रार्थना करते हैं। 4 मई से प्रदेश के सभी ग्रीन जोन को पूरी तरह से खोल दिया जाएगा। जो भक्त वहां जाना चाहें, 4 मई से जा पाएंगे। ये सभी प्रदेश के ही होंगे।”

मुख्यमंत्री रावत ने स्पष्ट किया कि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और नियमों का पालन करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह समय आएगा, जब हम भयमुक्त होकर बाबा केदारनाथ के दर्शन कर सकें। ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था के संबंध में उन्होंने कहा कि विग्रह स्थल पर कैमरे की व्यवस्था नहीं है। समाज में परंपराओं का महत्व है। मंदिर का बाहर से दर्शन कराया जा सकता है। मंदिर के विग्रह स्थल के ऑनलाइन दर्शन के लिए मंदिर के पुरोहितों से बात की जा सकता है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड