Home Uttarakhand बड़ी खबर: इस बार बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले नहीं...

बड़ी खबर: इस बार बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले नहीं होंगे कोई धार्मिक कार्यक्रम..

Badrinath: प्रदेश में कोरोना वायरस का कहर बढ़ते जा रहा है। राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 35 हो गई है, हालांकि अबतक 5 मरीज पूरे तरीके से रिकवर कर चुके हैं। कोरोना महामारी की मार का सीधा असर इस बार चारधाम यात्रा पर भी पड़ रहा है। बद्रीनाथ धाम में कपाट खुलने से पहले होने वाले धार्मिक कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया गया है। लेकिन मंदिर के कपाट निर्धारित तिथि और समय पर ही खोले जाएंगे।

बद्रीनाथ धाम के कपाट 30 अप्रैल को खुलने हैं। प्रत्येक वर्ष बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले कुछ धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। जिसे देखने के लिए भक्त देश विदेश से सैकड़ों की तादाद में पहुंचते हैं। इस वर्ष ‘देव पुजाई समिति’ ने फैसला लिया है कि वे इन धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं करेंगे, लेकिन पौराणिक परंपराओं का ध्यान में रखते हुए बिना भक्तों के ही पुजारी मंदिर में पूजा करेंगे।

Badrinath: नहीं होंगे तिमुंड्या और गरुड़छाड़ मेले

प्रत्येक वर्ष भगवान विष्णु के परमधाम श्री बद्रीनाथ धाम (Shri Badrinath Dham) के कपाट खुलने से पहले चमोली जिले के जोशीमठ में नृसिंह मंदिर में पौराणिक तिमुंड्या मेले का आयोजन होता है।
कपाट खुलने के दो दिन पहले गरुड़छाड़ मेले का भी आयोजन होता है। इस दिन से ही बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने का श्रीगणेश हो जाता है। लेकिन इस बार इन पौराणिक मेलों का आयोजन नहीं होगा।

देव पुजाई समिति के अध्यक्ष व बदरीनाथ के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने बताया कि लॉकडाउन के कारण इस बार बदरीनाथ धाम की तीर्थयात्रा शुरू होने से पहले होने वाले धार्मिक कार्यक्रमों को निरस्त कर दिया गया है। बदरीनाथ धाम के कपाट अपने नियत दिन व समय खोले जाएंगे और कुछ ही लोगों की उपस्थिति में धार्मिक पूजा-पाठ होगी।

दूसरी स्टेज में पहुंच गया संक्रमण

उत्तराखंड में जमातियो ने राज्य के लिए मुश्किलें बढ़ा दी है। बुधवार को चार और लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। अब प्रदेश में कोरोना संक्रमित के कुल 35 मामले हो गए हैं। कोरोना पॉजिटिव के मामले बढ़ने से प्रदेश में संक्रमण दूसरी स्टेज में पहुंच गया है।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates

वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला स्टेडियम, खेत की तरह दिख रहा है, 2 फीट लंबी घास से भरा मैदान

खेत जैसा नजर आता है वो मैदान जिस पर कभी वर्ल्ड कप का मैच हुआ था। पटना के मोइनुल हक स्टेडियम(Moin-ul-Haq Stadium),...

Mirzapur Season 2: जानिए आखिर ट्विटर पर क्यों ट्रेंड हो रहा है बॉयकॉट मिर्ज़ापुर 2, गुड्डू भैया से जुड़ा है मामला.. पढ़ें

लंबे इंतजार के बाद अमेज़न प्राइम वीडियो ने सोमवार को मिर्जापुर के दूसरे सीज़न की रिलीज़ डेट की घोषणा की। लेकिन मंगलवार...

भूमि पूजन: अयोध्या को सील करने की तैयारी, 4 अगस्त को नहीं मिलेगा किसी को भी प्रवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम मंदिर की भूमि पूजन के लिए पहुंचेंगे इस को ध्यान में रखते...

1983 वर्ल्ड कप चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम को कितने पैसे मिलते थे जानिए

दिग्गज पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज राजा ने 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम की पे-स्लिप शेयर की है। कपिल देव की कप्तानी...

हाईस्कूल में फेल हुई छात्रा ने पिया जहर, वहीं पिथौरागढ़ में छात्रा ने की फांसी लगाकर आत्महत्या

उत्तराखंड के नैनीताल में हाईस्कूल में फेल होने के बाद गवर्नमेंट इंटर कॉलेज बाजुनियाहल्लु की एक छात्रा ने आत्मघाती कदम उठाया। दरअसल,...