7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा, महंगाई भत्ते में होगी 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी

7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है, जिसके बाद यह बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से लगातार चौथी बार कर्मचारियों के डीए में तगड़ा इजाफा देखने को मिलेगा। बता दें, वर्तमान में कर्मियों को 42 प्रतिशत डीए का फायदा मिल रहा है।

मोदी सरकार अब जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को एक साथ बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है, जिसकी भनक लगते ही हर किसी के चेहरे पर रौनक झलक रही है। सूत्रों के अनुसार, सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में तगड़ा इजाफा कर सकती है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। बता दें, श्रम मंत्रालय की ओर से जून 2023 AICPI-IW डेटा जारी हुआ था, जिसके अनुसार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुमान लगाया गया है। यदि ऐसा होता है, तो वर्तमान महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो सकता है ओर यह लगातार चौथी बार होगा।

हालांकि सरकार की ओर से अभी तक इसका ऐलान नहीं हुआ है और कर्मचारियों को सरकार की आधिकारिक घोषणा की प्रतीक्षा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार रक्षा बंधन और दिवाली के बीच कभी भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।

बता दें, केंद्र सरकार आंकड़ों के आधार पर महंगाई भत्ता (DA हाइक) और पेंशनर्स के महंगाई राहत (DR हाइक) में सालाना दो बार, जनवरी और जुलाई में समीक्षा कर बढ़ोतरी करती है। वहीं, केंद्र सरकार (7th Pay Commission) महंगाई अनुपात के आधार पर ही अपने कर्मचारियों की डीए में बढ़ोतरी करती है। जून 2023 के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर, इस बार भी डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी की संभावना है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड