Uttarakhand: अलकनंदा नदी पर बनेगा डबल लेन मोटर पुल, हेमकुंड साहिब की यात्रा होगी सुगम

Uttarakhand: उत्तराखंड में पर्यटकक्षेत्रों के साथ-साथ यात्रा मार्गों पर सड़कों की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार नए-नए प्रोजेक्टों पर काम कर रही है। ताकि लाखों की संख्या में आने वाले पर्यटकों को किसी भी तरह की कोई असुविधा न हो। इसी के तहत हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर गोविंदघाट में अलकनंदा नदी पर डबल लेन आरसीसी-स्टील गार्डर मोटर पुल बनाने का शाशनादेश जारी किया गया है। 

उत्तराखंड के गढ़वाल में स्थित सिक्खों के पवित्र धाम हेमकुंड साहिब, गोविंदघाट अलकनंदा नदी पर डबल लेन आरसीसी-स्टील गार्डर मोटर पुल बनेगा। जिसका शासनादेश जारी होने के साथ ही शासन ने पुल निर्माण के लिए 22.20 लाख रुपये की धनराशि भी जारी कर दी है। वर्तमान में यहां सिंगल लेन बेली ब्रिज से आवाजाही हो रही है। हालांकि इसकी सीमित भार क्षमता होने के कारण यहां दूसरा पुल बनाया जाएगा। जिसके बनने से हेमकुंड साहिब, लोकपाल लक्ष्मण मंदिर, फूलों की घाटी और कागभुसुंडी की यात्रा और भी सुगम हो जाएगी।

हजारों की संख्या में आते हैं यात्री

सिक्खों का पवित्र और सबसे ऊंचाई पर स्थित गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब (Hemkund Sahib), लोकपाल लक्ष्मण मंदिर, फूलों की घाटी और कागभुसुंडी यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं से गुलजार रहता है। इस दौरान मार्ग से प्रतिदिन बड़ी संख्या में तीर्थयात्री और पर्यटक गुजरते हैं। किसी दिन यह संख्या पांच हजार से ऊपर पहुंच जाती है। जिसके दृष्टिगत जिला प्रशासन हजारों की संख्या में होने वाली इस यात्रा को सरल और सुगम बनाने के लिए अलकन्दा नदी पर डबल लेन आरसीसी मोटर पुल बनाने जा रही है। जिसकी लंबाई करीबन 105 मीटर होगी ।

राज्य सरकार नए-नए आयामों को बढ़ावा देने के साथ-साथ देवभूमि को और भी आकर्षित बनाने के लिए नए-नए हिल स्टेशन, टाउनशिप बना रही है। साथ ही मौजूदा यात्रा पड़ावों को सरल-सुगम और आकर्षित बनाने में जुटी हुई है। जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार के साथ-साथ रोजमर्रा की परेशानियों से ना जूझना पड़े।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड