Sahara refund: करोड़ों निवेशकों के लिए उम्मीद की किरण, 45 दिन में इस प्रक्रिया से मिलेगा सहारा में फंसा पैसा

Sahara refund: सहारा में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए एक बड़ी खबर है। केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च किया है। इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के जरिए निवेशकों के बैंक खाते में उनकी रकम वापस आ जाएगी। जिसमें सहारा सहकारी समितियों में जिन लोगों के रुपये फंसे हुए थे, उन्हें अब पारदर्शी तरीके से उनके रुपये वापस मिलेंगे।

दरअसल, सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज मंगलवार को दिल्ली के अटल अक्षय ऊर्जा भवन में एक ऐसे पोर्टल की शुरुआत करी जो सहारा ग्रुप के निवेशकों की तरफ से क्लेम प्रक्रिया को आसान बनाएगा। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के जरिए उन निवेशकों के पैसे लौटाए जाएगें, जिनके निवेश का समय पूरा हो गया है। अमित शाह ने कहा है कि ”सरकार का लक्ष्य है कि करीब 1 करोड़ 7 लाख निवेशकों को पोर्टल के जरिए उनके बैंक खातों में पूरी राशि लौटाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर ऐसे 4 करोड़ निवेशक हैं, जिन्हें प्रथम दृष्टि में 10 हजार रुपये दी जाएगी। सरकार का प्रयास है कि जिन निवेशकों ने अपनी पूरी जिंदगी की कमाई को निवेश किया है। उनके पैसे नहीं डूबेंगे। उन्हें पूरी ईमानदारी से सारे रुपये वापस किए जाएंगे। लेकिन जिन निवेशकों ने सहारा समूह में निवेश नहीं किया है। उन्हें पैसे नहीं दिए जाएंगे।”

45 दिनों में मिलेगा रिफंड

पोर्टल को कैसे उपयोग किया जाए? इसके बारे में बताते हुए अमित शाह ने कहा कि सहारा निवेशकों के लिए ‘CRCS सहारा रिफंड पोर्टल’ को लॉन्च किया गया है। इस पर निवेशकों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद 45 दिनों के अंदर निवेशकों के बैंक खातों में पैसे वापस कर दिए जाएंगे। वहीं शुरुआत में जमाकर्ताओं को 10,000 रुपये तक का रिफंड मिलेगा। बाद में जिन्होंने अधिक निवेश किया है, उन लोगों के लिए राशि बढ़ाई जाएगी।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन के लिए आपको आधार कार्ड के आखिरी 4 नंबर डालना होंगे। इसके बाद आधार से लिंक मोबाइल नंबर डालना होगा। और आपके लिंक मोबाइल नंबर एक OTP आएगा। जिसको आपको पोर्टल पर डालना होगा। इस प्रक्रिया के बाद ‘नियम और शर्तें’ के कॉलम पर ‘I Agree’ करना होगा। जिसको कंप्लीट करने के बाद फिर से आपको 12 डिजिट आधार नंबर और OTP डालना होगा। OTP डालते ही आपका पूरा विवेचन आधार कार्ड से सत्यापित हो जाएगा। आगे की प्रोसेस में पिता/पति का नाम और ईमेल आईडी आपको डालना होगा। जिसके बाद सोसायटी से रिलेटेड नया पेज आपके सामने खुल जाएगा। जिसमें आपको पुनः सारी जानकारी देनी होगी, और लास्ट Next/Submit बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आप अपने PDF फॉर्म को डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल लें। फिर अपने फॉर्म के ऊपर फोटो लगाकर और साइन (हस्ताझर) कर इस फॉर्म को ‘CRCS सहारा रिफंड पोर्टल’ पर अपलोड करना होगा। इसके साथ ही आपको पैन कार्ड की स्कैन कॉपी अपलोड करना होगा। अंत में Next/Submit बटन पर क्लिक करना होगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद भविष्य के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर संभाल कर रख लें।

जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड अनिवार्य

आधार से लिंक मोबाईल नंबर

पोर्टल की शुरुआत के बाद अमित शाह ने ट्वीट करते हुए बताया कि ”मोदी सरकार ने आज करोड़ों लोगों को आशा की नई किरण दी है। सहारा सहकारी समितियों में जिन लोगों के रुपये फंसे हुए थे, उन्हें अब पारदर्शी तरीके से उनके रुपये वापस मिलेंगे। इसके लिए आज ‘सहारा रिफंड पोर्टल’ लॉन्च किया जिस पर निवेशक रिफंड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। डॉक्यूमेंट वेरीफाई होने के बाद राशि सीधे जमाकर्ताओं के आधार से जुड़े बैंक खाते में ट्रांस्फर कर दी जाएगी। इससे अनेक पीड़ित परिवारों में खुशियां आएंगी।”

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड