इस IIT ने विकसित किया एक ऐसा ऐप, जो कुछ ही मिनटों में कोरोना संक्रमित को ट्रैक कर सकता है और तुरंत…

IIT-R Professor Develops Mobile App To Identify, Track Covid-19 Patients

IIT : लॉकडाउन में, देश और दुनिया में कोरोना को रोकने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। हर कोई इस लड़ाई को अपने तरीके से लड़ रहा है। चिकित्सा पेशेवर, डॉक्टर, वैज्ञानिक, शोधकर्ता और नीति निर्माता हर दिन नए प्रयोग कर रहे हैं। कुछ प्रयोगों के परिणाम सकरात्मक हैं। इस क्रम में, हम आपको आईआईटी के वैज्ञानिकों द्वारा बनाए गए कुछ ऐप के बारे में बता रहे हैं, जो कोरोना से लड़ने में बहुत प्रभावी हैं।

IIT रुड़की के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर कमल जैन ने Covid Tracer Mobile App बनाया है। इसके जरिये यह पता चल सकेगा कि कोरोना का संदिग्ध या संक्रमित मरीज आपसे कितना दूर है। इसके माध्यम से, लोग उन लोगों की संख्या का पता भी लगा सकते हैं जो उनके क्षेत्र में क्वैरैंटीन किए गए हैं। क्वारेंटाइन को भेजे गए लोगों को ट्रैक करने के अलावा, यह ऐप आइसोलेशन में रखे हुए मरीजों की निगरानी भी कर सकता है।

यदि आइसोलेशन में रहने वाला व्यक्ती किसी भी चीज़ का उल्लंघन करता है, तो ऐप तुरंत अलर्ट कर सकता है। संदिग्ध के डेटा को फीड करने के बाद, जीपीएस तकनीक के माध्यम से तैयार किए गए इस ऐप में संदिग्ध की लोकेशन का पता चलता रहेगा।

यह भी पता किया जाएगा कि संदिग्ध किसी से तो नहीं मिल रहा है। एक विशेष अवधि के बाद एसएमएस के माध्यम से अलर्ट प्राप्त करने के बाद, लोकेशन का मैसेज भी प्राप्त होगा।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड