Home National कोरोना: देश में दूसरा चरण… तीसरा आया तो होगा अनर्थ, भारी पड़...

कोरोना: देश में दूसरा चरण… तीसरा आया तो होगा अनर्थ, भारी पड़ सकती है एक आदमी की भी चूक, पढ़िए

अगर अभी समझ नहीं आ रहा है की ‘कोरोना’ से समय रहते सावधानी नहीं बरती तो ये कितना ख़तरनाक हो सकता है। तो केंद्र सरकार ने सोमवार को चेतावनी देते हुए कहा है कि इस वक्त एक भी चूक देश के लिए भारी पड़ सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान लोगों ने लापरवाही बरती तो यह लड़ाई फेल हो जाएगी।

उन्होंने कहा, हम सभी लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखनी चाहिए। यहां तक कि एक व्यक्ति की लापरवाही भी इस महामारी को फैला सकती है। अगर लोग दिशानिर्देशों के मुताबिक नहीं चलते हैं तो हमने जो भी नतीजे हासिल किए, वह फिर बेकार साबित हो सकते हैं।

अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, भारत में लॉकडाउन का असर दिख रहा है। 100 से 1000 केस होने में भारत को 12 दिन लगे, जबकि विकसित देशों में ये आंकड़ा इस दौरान 5-6 हजार संक्रमित मरीजों तक पहुंच चुका था। संक्रमण की गति इसलिए रुकी, क्योंकि जनता ने सहयोग किया है।

दरअसल, मंत्रालय को अपने मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) पर स्पष्टीकरण देना पड़ा है। एसओपी में कहा गया था कि देश में अभी स्थानीय व सीमित सामुदायिक संक्रमण है। इसके बाद इसे लेकर भ्रम की स्थिति बन गई और सोशल मीडिया पर कहा जाने लगा कि देश में तीसरा चरण शुरू हो चुका है।

अभी स्थानीय संक्रमण

देश में अभी स्थानीय संक्रमण का चरण है, यानी यह अभी दूसरे चरण में ही है। अगर यह सामुदायिक प्रसार के चरण तक पहुंचता है, तो स्वास्थ्य मंत्रालय इसे स्वीकार करेगा और इस बारे में देश को बताएगा। -लव अग्रवाल, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य सचिव ने कहा, हमने सामाजिक दूरी के नियम और लॉकडाउन का सही तरीके से प्रयोग किया है। दूसरे देशों में एक व्यक्ति ने सौ या ज्यादा लोगों को संक्रमित किया है। हमें उस स्थिति से बचना है।

लॉकडाउन बढ़ाने की योजना नहीं: केंद्र

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन को तीन माह तक बढ़ाने संबंधी रिपोर्टों को केंद्र सरकार ने अफवाह बताया है। सरकार ने कहा कि लॉकडाउन को तय सीमा से आगे बढ़ाने की योजना नहीं है।

कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने सोमवार को कहा, मीडिया, सोशल मीडिया जैसे माध्यमों में लॉकडाउन की अवधि खत्म होने के बाद इसे आगे बढ़ाने का दावा किया जा रहा है। मैं इस तरह के दावों वाली खबरें देखकर हैरान हूं।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates

वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला स्टेडियम, खेत की तरह दिख रहा है, 2 फीट लंबी घास से भरा मैदान

खेत जैसा नजर आता है वो मैदान जिस पर कभी वर्ल्ड कप का मैच हुआ था। पटना के मोइनुल हक स्टेडियम(Moin-ul-Haq Stadium),...

Mirzapur Season 2: जानिए आखिर ट्विटर पर क्यों ट्रेंड हो रहा है बॉयकॉट मिर्ज़ापुर 2, गुड्डू भैया से जुड़ा है मामला.. पढ़ें

लंबे इंतजार के बाद अमेज़न प्राइम वीडियो ने सोमवार को मिर्जापुर के दूसरे सीज़न की रिलीज़ डेट की घोषणा की। लेकिन मंगलवार...

भूमि पूजन: अयोध्या को सील करने की तैयारी, 4 अगस्त को नहीं मिलेगा किसी को भी प्रवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम मंदिर की भूमि पूजन के लिए पहुंचेंगे इस को ध्यान में रखते...

1983 वर्ल्ड कप चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम को कितने पैसे मिलते थे जानिए

दिग्गज पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज राजा ने 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम की पे-स्लिप शेयर की है। कपिल देव की कप्तानी...

हाईस्कूल में फेल हुई छात्रा ने पिया जहर, वहीं पिथौरागढ़ में छात्रा ने की फांसी लगाकर आत्महत्या

उत्तराखंड के नैनीताल में हाईस्कूल में फेल होने के बाद गवर्नमेंट इंटर कॉलेज बाजुनियाहल्लु की एक छात्रा ने आत्मघाती कदम उठाया। दरअसल,...