बिल गेट्स ने की भारत के इस राज्य के लिये बड़ी मदद, भेजे 15 हजार कोरोना टेस्ट किट

Bill Gates send help of 15 thousand corona test kits to Bihar

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बिहार की मदद के लिए आगे आये हैं। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने अपनी संस्था बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से बिहार को बड़ी मदद दी है। बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से बिहार को 15000 कोरोना टेस्ट किट उपलब्ध कराए गए हैं। सिंगापुर से इन किट की डिलीवरी हुई है।

बता दें बिल गेट्स का बिहार के प्रति पहले से खासा लगाव रहा है। पहले भी बिल गेट्स के फाउंडेशन की तरफ से बिहार सरकार को कई तरह की मदद मिलती रही है। पिछले साल नवंबर में बिल गेट्स खुद बिहार का दौरा कर चुके हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उनकी कई बार मुलाकात भी हो चुकी है। अब कोरोना जैसी महामारी के बीच बिल गेट्स की संस्था ने बिहार की बड़ी मदद की है।

कुछ दिनों पहले बिल गेट्स ने कहा था, “मैं आर्थिक नुकसान को लेकर चिंतित हूँ। विकासशील देश इससे अमीर देशों की तरह कैसे निपटेंगे। उनके अस्पतालों की क्षमताकम है। हम ऐसे देशों की मदद करेंगे।बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन भारत में भी काम कर रहा है।” 

इससे पहले गेट्स ने वायरस से निपटने के लिए 100 मिलियन डॉलर की मदद देने का ऐलान किया था। गेट्स ने कहा कि उनका फाउंडेशन दुनियाभर में कोरोना की दवा और टीका विकसित करने वालों के साथ मिलकर काम कर रहा है। मौजूदा समय में संक्रमण के ज्यादातर मामले अमीर देशों में हैं। उन्हें इसे रोकने के लिए सही ढंग से काम करना चाहिए।

आपको बता दें कि बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन पिछले 20 साल से बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर दुनिया भर में जागरूकता फैलाने का काम कर रही है। इसी के साथ यह संस्था बच्चों के टीकाकरण में भी मदद करती है। मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन बिहार सरकार के साथ ‘अनन्या’ नामक साझेदारी शुरू की है, जिसमें विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर निजी क्षेत्र और सामुदायिक संगठनों के साथ भी काम किया जाता है। इसके तहत परिवार नियोजन, पोषण, बाल टीकाकरण, स्वच्छता और संक्रामक रोक नियंत्रण आदि शामिल हैं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड