इजरायल के बाद अब इटली के वैज्ञानिकों ने भी किया कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का दावा

Covid-19 Vaccine: After Israel Italy company also claims to successfully develope vaccine

COVID-19 vaccine : कोरोना वायरस महामारी से पूरे विश्व को जूझते हुए 5 महीने होने को है। दुनिया के हर कोने में इसका इलाज ढूंढने के लिए वैज्ञानिक जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं। उनकी ही मेहनत का नतीजा है कि इस महामारी का टीका खोजने की प्रक्रिया तेज हो गई है।

इसी बीच इटली के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने एक ऐसे टीके की खोज की है, जो कोरोना वायरस को खत्म करने में सक्षम हैं। इससे पहले इस्राइल ने भी कोरोना वाइरस की वैक्सीन बनाने का दावा किया है। रक्षामंत्री नफताली बेनेट ने कहा था कि इस्राइल इंस्टीट्यूट फॉर बॉयलॉजिकल रिसर्च (IIBR) ने ‘कोविड 19’ का एन्टी-डॉट तैयार कर एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। अब इसके पेटेन्ट और उत्पादन का कार्य जारी है।

इटली की Takis कंपनी के सीईओ Luigi Aurisicchio ने ANSA को बताया कि उन्होंने कोरोना वायरस की एक वैक्सीन बनाई है, जिसका वैज्ञानिकों ने चूहे पर परीक्षणों कर उस के अंदर एंटी बॉडी विकसित करने में सफलता हासिल कर ली है। उन्होंने बताया कि विश्व में पहली बार किसी कोरोना वायरस वैक्सीन ने मानव कोशिकाओं (Human Cell) में वायरस के असर को निष्क्रिय कर दिया है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कहर से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में इटली का भी नाम शुमार है। जॉन हापकिंस की रिपोर्ट के अनुसार इटली में अब तक इस महामारी से 2,13,013 लोग संक्रमित हो चुके हैं तथा 29,315 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। पूरे विश्व में कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 36,77,165 है और 2,57,454 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड