Home International इजरायल के बाद अब इटली के वैज्ञानिकों ने भी किया कोरोना वायरस...

इजरायल के बाद अब इटली के वैज्ञानिकों ने भी किया कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का दावा

COVID-19 vaccine : कोरोना वायरस महामारी से पूरे विश्व को जूझते हुए 5 महीने होने को है। दुनिया के हर कोने में इसका इलाज ढूंढने के लिए वैज्ञानिक जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं। उनकी ही मेहनत का नतीजा है कि इस महामारी का टीका खोजने की प्रक्रिया तेज हो गई है।

इसी बीच इटली के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने एक ऐसे टीके की खोज की है, जो कोरोना वायरस को खत्म करने में सक्षम हैं। इससे पहले इस्राइल ने भी कोरोना वाइरस की वैक्सीन बनाने का दावा किया है। रक्षामंत्री नफताली बेनेट ने कहा था कि इस्राइल इंस्टीट्यूट फॉर बॉयलॉजिकल रिसर्च (IIBR) ने ‘कोविड 19’ का एन्टी-डॉट तैयार कर एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। अब इसके पेटेन्ट और उत्पादन का कार्य जारी है।

इटली की Takis कंपनी के सीईओ Luigi Aurisicchio ने ANSA को बताया कि उन्होंने कोरोना वायरस की एक वैक्सीन बनाई है, जिसका वैज्ञानिकों ने चूहे पर परीक्षणों कर उस के अंदर एंटी बॉडी विकसित करने में सफलता हासिल कर ली है। उन्होंने बताया कि विश्व में पहली बार किसी कोरोना वायरस वैक्सीन ने मानव कोशिकाओं (Human Cell) में वायरस के असर को निष्क्रिय कर दिया है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कहर से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में इटली का भी नाम शुमार है। जॉन हापकिंस की रिपोर्ट के अनुसार इटली में अब तक इस महामारी से 2,13,013 लोग संक्रमित हो चुके हैं तथा 29,315 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। पूरे विश्व में कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 36,77,165 है और 2,57,454 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates