Kainchi Dham: कैंची धाम में ड्रेस कोड लागू, मंदिर में फोटोग्राफी पर भी बैन

Kainchi Dham: उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम मंदिर में अगर आप बाबा नीब करौरी महाराज के दर्शन करने आ रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। बता दें, अगर कोई भी श्रद्धालु धाम में अमर्यादित वस्त्र पहनकर दर्शन करने आ रहे हैं, तो श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके लिए मंदिर समिति ने साइन बोर्ड भी लगा दिए हैं।

नैनीताल के विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम में ड्रेस कोड लागू कर दिया गया है। बता दें, मंदिर समिति की ओर से अपील की गई है कि मंदिर में केवल मर्यादित वस्त्र पहनकर ही प्रवेश करे। वहीं अमर्यादित कपड़े पहनकर आने श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसे लेकर मंदिर समिति ने निर्देश जारी करते हुए जगह-जगह साइन बोर्ड भी लगा दिए हैं। इसके अलावा मंदिर के अंदर फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी करने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

मंदिर समिति के सदस्य प्रदीप शाह ने मिडिया को बताया कि “बाबा नीब करौरी महाराज भगवान हनुमान के अवतार के रूप में जाने जाते है। बाबा नीम करौरी महाराज अपने अद्भुक्तियों के लिए जाने जाते है। मंदिर की अपनी मर्यादा भी है। ऐसे में मंदिर में अमर्यादित वस्त्र पहनकर आने वाले लोगों को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।”

इन मंदिरों में भी लागू हो चुका है ड्रेस कोड

बता दें, प्रदेश में इससे पहले भी कई मंदिरों में ड्रेस कोड लागू किया गया है। पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी की ओर से हरिद्वार के दक्षेश्वर महादेव मंदिर और ऋषिकेश के नीलकंठ महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया था। जिसमें केवल मर्यादित कपड़े पहनकर आने वाले श्रद्धालुओं को ही मंदिर में प्रवेश कर दर्शन करने की अनुमति की बात कही गई थी। साथ ही साइन बोर्ड भी लगाए गए थे। वहीं, देहरादून के टपकेश्वर मंदिर में भी ड्रेस कोड लागू है। इसके अलावा केदारनाथ धाम में फोटोग्राफी ओर वीडियोग्राफी पर प्रतिबंध लगाया गया था।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड