Char Dham Road Project: अब और भी आसान होगा चारधाम का सफर, गडकरी बोले 601 किलोमीटर निर्माण कार्य हो गया पूरा

Char Dham Yatra Road Project: उत्तराखंड के राजमार्गों की मौजूदा हालत को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार ने चारधाम महामार्ग विकास परियोजना शुरू की। जिसके अंतर्गत सरकार चार धामों को जोड़ने वाली सभी सड़को की मरम्मत और उन्हें उन्नंत बनाने के कार्य में जुटी है। वहीं केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सुगम बन रही ऑल वेदर रोड पर जानकारी देते हुए बताया कि 825 किलोमीटर लंबी चारधाम यात्रा का लगभग 601 किलोमीटर निर्माण कार्य पूरा हो गया है।

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को बेहतर बनाने के लिए बन रही ऑल वेदर रोड पर अब तक हुए कार्यों की जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को राज्यसभा में दी। उन्होंने कहा कि 825 किलोमीटर लंबी चार धाम यात्रा ऑल वेदर रोड का लगभग 601 किलोमीटर निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। साथ ही उन्होंने बताया कि चारधाम गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ को जोड़ने वाले पांच राष्ट्रीय राजमार्गों का सुधार किया जा रहा है, जिसमें कैलास-मानसरोवर यात्रा का टनकपुर से पिथौरागढ़ खंड भी शामिल है।

यह भी पढ़ें: भारत से कर पाएंगे कैलाश मानसरोवर की यात्रा, इस माह तक खुल जाएगा रूट

राज्यसभा में नितिन गडकरी ने बताया कि दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारे की कुल लंबाई लगभग 213 किलोमीटर है, जिसे लगभग 6,392 करोड़ रुपये की लागत से आवंटित किया गया था और वर्तमान में इसकी प्रगति 30.7 प्रतिशत है। वहीं, राज्यसभा को सूचित किया कि वह एक्सप्रेसवे और राष्ट्रीय राजमार्गों पर बांस से बनी बाहुबली बाड़ लगाएगी। इसके लिए छत्तीसगढ़ में पायलट परियोजना शुरू की जाएगी।

क्या है चारधाम महामार्ग विकास परियोजना

चारधाम महामार्ग या ऑल वेदर एक्सप्रेसवे उत्तराखंड राज्य में एक प्रस्तावित एक राजमार्ग परियोजना है, जिसके अंतर्गत राज्य में स्थित चार धाम तीर्थस्थलों को एक्सप्रेस राष्ट्रीय राजमार्गों के माध्यम से जोड़ा जाएगा। परियोजना के अंतर्गत कम से कम 10-15 मीटर मीटर चौड़े दो-लेन (प्रत्येक दिशा में) राष्ट्रीय राजमार्ग बनाया जाएगा। इस परियोजना के अंतर्गत कुल नौ सौ वर्ग किमी का निर्माण होगा। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2016 में इस प्रोजेक्ट की शुरुआत करी थी।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड