Gaurikund Flash floods: केदारनाथ यात्रा मार्ग पर भारी बारिश से तबाही, 17 लोग लापता होने की सूचना

Gaurikund Flashflood: केदारनाथ धाम के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड स्थित डाक पुलिया के पास देर रात पहाड़ी से पत्थर गिरने और भूस्खलन की वजह से 2 दुकानें और 1 खोखा पूरी तरह क्षतिग्रस्त। वहीं इस हादसे में 17 लोग लापता बताए जा रहे हैं। आपको बता दें, सेक्टर अधिकारी गौरीकुंड, SDRF, NDRF, और उत्तराखंड पुलिस की टीम मौके पर मौजूद है और रेस्क्यू अभियान जारी है।


प्रदेश के कई पहाड़ी इलाकों में बीती रात से ही झमाझम बारिश हो रही है। वहीं बारिश के कारण गौरीकुंड में पहाड़ी से पत्थर टूटकर दुकानों पर गिरे हैं। यह घटना गौरीकुंड स्थित डाट पुलिया के समीप 1:30 बजे रात घटित हुई। देर रात पहाड़ी से पत्थर गिरने और भूस्खलन की वजह से 3 दुकानें बहने की सूचना मिली। आपदा प्रबंधन अधिकारी और एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और उत्तराखंड पुलिस की टीमें मुख्यालय उपकरण सहित घटनास्थल पर मौजूद हैं। बता दें, भारी बारिश एवं ऊपर से बोल्डर गिरने के कारण सर्च एवं रेस्क्यू कार्य को कुछ समय के लिए रोक दिया गया है तथा सभी टीमें मौके पर मौजूद हैं।

एसपी रुद्रप्रयाग डॉ विशाखा ने कहा, “लापता लोगों की तलाश के लिए ऑपरेशन जारी है।”

वहीं आपदा प्रबंधन अधिकारी दलीप सिंह राजवार ने एएनआई को बताया, ‘हमें जानकारी मिली कि चट्टानें गिरने और भारी बारिश के कारण 3 दुकानें प्रभावित हुईं। तुरंत तलाशी अभियान शुरू किया गया। ऐसा कहा गया था कि लगभग 10-12 लोग वहां मौजूद थे, लेकिन अब तक उनका पता नहीं चल पाया है।”

वहीं बीती रात रूद्रप्रयाग के गौरीकुंड में भारी मूसलाधार बारिश के बाद भूस्खलन से कुछ दुकानें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। जिला प्रशासन, आपदा प्रबंधन , स्थानीय पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ समेत अन्य टीमें मौके पर मौजूद हैं। लापता लोगों की तलाश के लिए ऑपरेशन जारी है।

लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से मंदाकिनी नदी भी उफान पर है। बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त लोग दुकानों में सो रहे थे। सूत्रों के मुताबिक, लापता लोगों में 8 नेपाली मूल के निवासी और बाकी स्थानीय निवासी शामिल हैं। आपदा दल ने देर रात ही रेक्स्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया था। हालांकि तेज बारिश के कारण रेस्कूय अभियान में दिक्कत आ रही हैं। मौसम विभाग ने आज दिनभर रुद्रप्रयाग में भारी बारिश की संभावना जताई है।

पहाड़ों पर लगतार हो रही बारिश के कारण पहाड़ दरक रहे हैं। जिस वजह से आए दिन पहाड़ों पर
भूस्खलन, भूधंसाव और पहाड़ी से पत्थर गिरने की वजह से इस प्रकार के हदसे हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हादसे की सूचना देते हुए बताया “जनपद रुद्रप्रयाग के गौरीकुंड क्षेत्र में भारी बरसात के कारण भूस्खलन होने से जन-धन को क्षति पहुंची है। आपदा प्रबंधन एवं जिला प्रशासन की टीम राहत एवं बचाव कार्य में पूरी तत्परता से जुटी हुई है। सरकार पूरी तरह से आपदा पीड़ितों के साथ खड़ी है।”

साथ ही आगे जानकारी देते हुए सीएम ने बताया”आपदा कंट्रोल रूम पहुंचकर प्रदेश में हो रही भारी बारिश के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक कर अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों की जानकारी ली। बैठक के दौरान गौरीकुंड डाट पुलिया (रुद्रप्रयाग) के समीप भूस्खलन से हुए नुकसान और जिला प्रशासन, SDRF द्वारा जारी राहत एवं बचाव कार्यों की समीक्षा की। भारी बारिश के दृष्टिगत जिलाधिकारियों सहित SDRF की टीमों एवं स्थानीय प्रशासन को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रहने हेतु निर्देशित किया। स्वयं भी हर परस्थिति की लगातार मॉनिटरिंग कर रहा हूं।”

लापता व्यक्तियों के नाम

आशु – 23 साल – जनई

प्रियांशु चमोला पुत्र कमलेश चमोला – 18 साल – निवासी तिलवाड़ा

रणबीर सिंह – 28 साल – बस्टी

अमर बोहरा पुत्र मान बहादुर बोहरा – नेपाल

अनिता बोहरा पत्नी अमर बोहरा – 26 साल – नेपाल

राधिका बोहरा पुत्री अमर बोहरा – 14 साल – नेपाल

पिंकी बोहरा पुत्री अमर बोहरा – 8 साल – नेपाल

पृथ्वी बोहरा पुत्र अमर बोहरा – 7 साल – नेपाल

जटिल पुत्र अमर बोहरा – 6 साल – नेपाल

वकील पुत्र अमर बोहरा – 3 साल – नेपाल

विनोद पुत्री बदन सिंह – 26 साल – खानवा भरतपुर

मुलायम पुत्र जसवंत सिंह – 25 साल – नगला बंजारा, सहारनपुर

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड