Dev Raturi : चीन के स्कूलों में पढ़ाई जा रही है इस उत्तराखंडी की कहानी, 35 चीनी फिल्मों में काम कर चुके हैं

DEV RATURI

Dev Raturi : शांक्सी, जिसका अर्थ होता है ‘पश्चिमी पहाड़’, उत्तरी चीन का एक प्रांत है। इस प्रांत की राजधानी शिआन के स्कूलों में, 7वीं कक्षा के विद्यार्थी देव रतूड़ी की कहानी पढ़ रहे हैं, जो उत्तराखंड के एक छोटे गाँव से हैं और रोजगार के लिए अपना गाँव छोड़कर दिल्ली और मुम्बई जैसे शहरों में काम ढ़ूंढ़ने जाते हैं। उनकी कहानी का अगला पन्ना चीन के एक रेस्टोरेंट में बतौर वेटर का काम मिलने पर खुलता है।

देव रतूड़ी की ये कहानी, जो एक फ़िल्मी कहानी के जैसी लगती है, उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल के केमरिया गांव से शुरू होती है। इस छोटे से गाँव में 1978 में देव ( Dev Raturi ) का जन्म हुआ, जो राज्य की राजधानी देहरादून से 120 किलोमीटर दूर है। दसवीं कक्षा तक की पढ़ाई करने के बाद, देव ने परिवार की आर्थिक मदद के लिए दिल्ली जाने का फैसला किया। उन्होंने 1998 में मुम्बई में भी अपनी किस्मत आजमाई, लेकिन वहां से वे खाली हाथ वापस लौटे।

देव, जो ब्रूस ली के बहुत बड़े फैन थे, इस दौरान मार्शल आर्ट्स भी सीखते रहे। 2005 में, दिल्ली में काम करते हुए, उन्हें चीन जाने का मौका मिला।टाइम्स ऑफ़ इण्डिया की एक रिपोर्ट में देव रतूड़ी ने इस बारे में कहा –

” 2005 में मैंने शैन्ज़ेन शहर में एक वेटर की तरह काम शुरू किया. तब मुझे अपने काम के लिये 10,000 भारतीय रूपये मिलते थे. मैं दिन में काम करता और रात के समय मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग लेता. कुछ समय बाद मुझे स्थनीय लोगों से पता चला कि मुझे मार्शल आर्ट्स की आगे की ट्रेनिंग के लिये शाउलिन टेम्पल जाना होगा. मेरी माली-हालत ऐसी न थी कि में शाउलिन टेम्पल जाकर ट्रेनिंग कर सकता. मेरे पास संघर्ष करने के अलावा कोई चारा न था. अगले सात बरसों तक मैंने संघर्ष किया. 2 साल वेटर की नौकरी के बाद मैंने मैनेजर के रूप में एक जर्मन रेस्टोरेंट में नौकरी शुरू की. मैंने अपनी स्किल पर काम किया और 2010 में रेस्टोरेंट चेन का एरिया डायरेक्टर नियुक्त किया गया. साल 2012 में मैंने ख़ुद का रेस्टोरेंट खोला जिसका नाम है ‘रेड फोर्ट’.”

Dev Raturi : वेटर से अभिनेता बनने तक का सफर

देव ने संघर्ष करते हुए अपना करियर आगे बढ़ाया, और वेटर से मैनेजर तक का सफर तय किया। 2010 में, वो रेस्टोरेंट चेन के एरिया डायरेक्टर बने और 2012 में उन्होंने अपना खुद का रेस्टोरेंट ‘रेड फोर्ट’ खोला।

“एक चीनी निर्देशक से देव रतूड़ी की मुलाकात उनके स्वयं के रेस्टोरेंट में हुई थी। निर्देशक अपनी फिल्म, ‘स्पेशल स्वाट’ के लिए लोकेशन और एक भारतीय कलाकार की खोज में था। बस यहीं से देव रतूड़ी की चीनी फिल्मों में अभिनय की यात्रा शुरू हुई। वो इस फिल्म में एक छोटी, मगर दमदार विलन की भूमिका निभाते हैं।फिर क्या था , इसके बाद देव रतूड़ी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

एक प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, “देव रतूड़ी अब तक 35 से अधिक चीनी फिल्मों, टेलीविजन सीरियल और वेब सीरीज में काम कर चुके हैं। आज, वह चीनी फिल्म उद्योग में प्रतिष्ठित नाम हैं। वर्तमान में, देव, जो 8 रेस्टोरेंटों के मालिक हैं, उत्तराखंड के लोगों की सहायता करने के लिए जाने जाते हैं। उनके रेस्टोरेंट में काम करने वाले 70 लोगों में से 40 उत्तराखंड से हैं।”

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड