रिकॉर्ड तोड़ यात्रियों ने किए बाबा के दर्शन, मानसून ने तोड़ी रफ़्तार

record-breaking-yatris-visited-kedarnath-monsoon-update

इस साल 25 अप्रैल 2023 को केदारनाथ धाम के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए गए, जिसके बाद से ही लाखों श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। कोरोना महामारी के चलते पूरे दो सालों के बाद केदारनाथ धाम की यात्रा पुनः दूसरी बार फिर से यथावत शुरू हुई। जिससे भक्तों की भीड़ ने इस वर्ष भी सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। 

मानसून के चलते यात्रियों की संख्या में कटौती

आपको बता दें, उत्तराखंड में जून माह के आखिरी सफ्ताह में ही मानसून ने दस्तक दे दी थी। जिससे पूरे प्रदेश के साथ- साथ बाबा केदार की नगरी में भी झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है। बारिश के चलते जगह-जगह हो रहे भूस्खलन और जलभराव के कारण बाबा की नगरी में पहुंच रहे यात्रियों की रफ्तार बेहद धीमी पड़ गई है। वहीं केदारनाथ आने वाले यात्रियों की संख्या मात्र अब तीन से चार हजार के बीच सिमट गई। पिछले साल जहां मानसून के चलते 15 जून के बाद यात्रियों की संख्या में कटौती देखने को मिली तो, वहीं इस बार मानसून की देरी ने यात्रियों को भगवान केदारनाथ के दर्शन का लंबा समय दिया। 

रिकॉर्ड तोड़ यात्रियों ने किए दर्शन

आपदा और कोरोना के बाद इस वर्ष यात्री भारी सख्यां में बाबा केदार के दर्शन के लिए पहुचेंl सोनप्रयाग से 22 किलोमीटर की पैदल चढ़ाई और हिमालय की गोद में विध्यमान बाबा की यात्रा के मात्र दो माह और 9 दिनों के भीतर ही 11 लाख से अधिक यात्रियों ने बाबा के दर्शन किए जो कि अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड स्थापित कर चूका है। 

कैसी रही आमदनी

लगभग 10 वर्ष पहले केदारनाथ में आए विनाशकारी आपदा से जनमानस उभर ही रहा था कि उस बीच वर्ष 2020 ने एक बार फिर कोरोना की मार से स्थानीय निवासियों और व्यवसायियों को एक बड़ा झटका दिया।  इस दौरान केदारनाथ में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भारी गिरावट देखी गई, जिसके चलते स्थानीय व्यवसायियों की जेबें ढीली रही।  वहीं इस वर्ष लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने बद्री केदार समिति के साथ-साथ स्थानीय व्यवसायियों की अच्छी आमदनी हुई। बता दें अभी बाकी यात्रा का शेष समय चार माह से अधिक है, तो उम्मीद लगाई जा रही है की आगे भी मानसून खत्म होने के बाद पुनः यात्रियों की संख्या में रिकॉर्ड तोड़ इजाफा देखने को मिल सकता है। 

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड