HantaVirus : हंता वायरस से 1 की मौत, 32 लोग चीन में संक्रमित, क्या है हंता वायरस..

hantaVirus China

HantaVirus : चीन में वायरस का कोई अंत नहीं है – जानलेवा कोरोनावायरस के बाद, एक और घातक वायरस – हंता वायरस का मामला सामने आया है। खबर है की चीन के यूनान प्रांत में एक शख्स की सोमवार को हंता वायरस से संक्रमित होने के बाद मौत हो गई।

HantaVirus : शांदोंग प्रांत के लिए जाते समय आदमी की मौत

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक चार्टर्ड बस में काम करने के सिलसिले से शांदोंग प्रांत के लिए जाते समय आदमी की मौत हो गई।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 32 अन्य लोगों का परीक्षण सकारात्मक रहा है। हंता वायरस की खबर ने मंगलवार को दुनिया भर में आतंक का माहौल बना दिया।लोगों ने घबराना शुरू कर दिया है कि COVID-19 के बाद यह एक नयी महामारी साबित हो सकती है। दरअसल हंता वायरस कोई नया वायरस नहीं है। पता चला है कि जिन व्यक्तियों में हंता वायरस पाया जाता है वो लोग आमतौर पर चूहों और गिलहरियों के संपर्क में आते हैं। US Centre for Disease Control (CDC) के मुताबिक हन्ता वायरस का पहला केस 1993 में आया था।

HantaVirus आखिर है क्या?

विशेषज्ञों का मानना है कि यह कोरोना covid-19 की तरह हवा यानि सांस के जरिए नहीं फैलता है। इसके साथ ही यह चूहे या फिर गिलहरी के संपर्क में आने वाले इंसान को संक्रमित करता है।

हालांकि, हंता वायरस एक शख्स से दूसरे में नहीं फैलता , लेकिन यदि कोई व्यक्ति चूहों के मल, पेशाब आदि को छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसके इस वायरस से संक्रमित होने का खतरा रहता है।

हंता वायरस से संक्रमित व्यक्ती को बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्टी, डायरिया हो सकता है। इस तरह के लक्षण वाले संक्रमित शख्स के इलाज में देरी होने पर फेफड़ों में पानी भर जाता है, जिससे उसे सांस लेने में परेशानी होने लगती है।

आखिर कितना जानलेवा है हंता वायरस

आपको बता दें कि हंता वायरस से संक्रमित 29 फ़ीसदी मरीजों की मौत हो जाती है। वहीं चीन में हंता वायरस का जो मामला ऐसे समय पर सामने आया है जब पहले से ही पूरी दुनिया में कोरोना का प्रकोप चल रहा है।  लेकिन डरने की कोई जरूरत नहीं है, हंता वायरस का यह कोई पहला मामला नहीं है इससे पहले भी कई सालों से इसके मामले सामने आते रहे हैं। इसे कतई कोरोना से जोड़कर न देखा जाए।

वहीं, कोरोना को संयुक्त राष्ट्र पहले ही वैश्विक महामारी घोषित कर चुका है। इस बीमारी से अब तक पूरी दुनिया में 16000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग तीन लाख 82 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। वहीं ये अब तक 196 देशों में फैल चुका है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड