Home International HantaVirus : हंता वायरस से 1 की मौत, 32 लोग चीन में...

HantaVirus : हंता वायरस से 1 की मौत, 32 लोग चीन में संक्रमित, क्या है हंता वायरस..

HantaVirus : चीन में वायरस का कोई अंत नहीं है – जानलेवा कोरोनावायरस के बाद, एक और घातक वायरस – हंता वायरस का मामला सामने आया है। खबर है की चीन के यूनान प्रांत में एक शख्स की सोमवार को हंता वायरस से संक्रमित होने के बाद मौत हो गई।

HantaVirus : शांदोंग प्रांत के लिए जाते समय आदमी की मौत

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक चार्टर्ड बस में काम करने के सिलसिले से शांदोंग प्रांत के लिए जाते समय आदमी की मौत हो गई।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 32 अन्य लोगों का परीक्षण सकारात्मक रहा है। हंता वायरस की खबर ने मंगलवार को दुनिया भर में आतंक का माहौल बना दिया।लोगों ने घबराना शुरू कर दिया है कि COVID-19 के बाद यह एक नयी महामारी साबित हो सकती है। दरअसल हंता वायरस कोई नया वायरस नहीं है। पता चला है कि जिन व्यक्तियों में हंता वायरस पाया जाता है वो लोग आमतौर पर चूहों और गिलहरियों के संपर्क में आते हैं। US Centre for Disease Control (CDC) के मुताबिक हन्ता वायरस का पहला केस 1993 में आया था।

HantaVirus आखिर है क्या?

विशेषज्ञों का मानना है कि यह कोरोना covid-19 की तरह हवा यानि सांस के जरिए नहीं फैलता है। इसके साथ ही यह चूहे या फिर गिलहरी के संपर्क में आने वाले इंसान को संक्रमित करता है।

हालांकि, हंता वायरस एक शख्स से दूसरे में नहीं फैलता , लेकिन यदि कोई व्यक्ति चूहों के मल, पेशाब आदि को छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसके इस वायरस से संक्रमित होने का खतरा रहता है।

हंता वायरस से संक्रमित व्यक्ती को बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्टी, डायरिया हो सकता है। इस तरह के लक्षण वाले संक्रमित शख्स के इलाज में देरी होने पर फेफड़ों में पानी भर जाता है, जिससे उसे सांस लेने में परेशानी होने लगती है।

आखिर कितना जानलेवा है हंता वायरस

आपको बता दें कि हंता वायरस से संक्रमित 29 फ़ीसदी मरीजों की मौत हो जाती है। वहीं चीन में हंता वायरस का जो मामला ऐसे समय पर सामने आया है जब पहले से ही पूरी दुनिया में कोरोना का प्रकोप चल रहा है।  लेकिन डरने की कोई जरूरत नहीं है, हंता वायरस का यह कोई पहला मामला नहीं है इससे पहले भी कई सालों से इसके मामले सामने आते रहे हैं। इसे कतई कोरोना से जोड़कर न देखा जाए।

वहीं, कोरोना को संयुक्त राष्ट्र पहले ही वैश्विक महामारी घोषित कर चुका है। इस बीमारी से अब तक पूरी दुनिया में 16000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग तीन लाख 82 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। वहीं ये अब तक 196 देशों में फैल चुका है।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates

वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला स्टेडियम, खेत की तरह दिख रहा है, 2 फीट लंबी घास से भरा मैदान

खेत जैसा नजर आता है वो मैदान जिस पर कभी वर्ल्ड कप का मैच हुआ था। पटना के मोइनुल हक स्टेडियम(Moin-ul-Haq Stadium),...

Mirzapur Season 2: जानिए आखिर ट्विटर पर क्यों ट्रेंड हो रहा है बॉयकॉट मिर्ज़ापुर 2, गुड्डू भैया से जुड़ा है मामला.. पढ़ें

लंबे इंतजार के बाद अमेज़न प्राइम वीडियो ने सोमवार को मिर्जापुर के दूसरे सीज़न की रिलीज़ डेट की घोषणा की। लेकिन मंगलवार...

भूमि पूजन: अयोध्या को सील करने की तैयारी, 4 अगस्त को नहीं मिलेगा किसी को भी प्रवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम मंदिर की भूमि पूजन के लिए पहुंचेंगे इस को ध्यान में रखते...

1983 वर्ल्ड कप चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम को कितने पैसे मिलते थे जानिए

दिग्गज पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज राजा ने 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम की पे-स्लिप शेयर की है। कपिल देव की कप्तानी...

हाईस्कूल में फेल हुई छात्रा ने पिया जहर, वहीं पिथौरागढ़ में छात्रा ने की फांसी लगाकर आत्महत्या

उत्तराखंड के नैनीताल में हाईस्कूल में फेल होने के बाद गवर्नमेंट इंटर कॉलेज बाजुनियाहल्लु की एक छात्रा ने आत्मघाती कदम उठाया। दरअसल,...