Home Uttarakhand उत्तराखंड को मिला पहला डॉप्लर राडार, अब तीन घंटे पहले होगा बादल...

उत्तराखंड को मिला पहला डॉप्लर राडार, अब तीन घंटे पहले होगा बादल फटने का सटीक पूर्वानुमान

Uttarakhand Weather : उत्तराखंड में मौसम का सटीक पूर्वानुमान लगाने के लिए नैनीताल जिले के मुक्तेश्वर में डाॅप्लर मौसम रडार स्थापित हो गया है। अब किसी भी प्रकार के मौसम का सटीक पूर्वानुमान तीन घंटे पहले ही लगाया जा सकेगा। यह प्रदेश का पहला डाॅप्लर रडार होगा जो बादल फटने, आंधी-तूफान आदि आने की स्थिति के बारे में अलर्ट कर देगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ.हर्षवर्धन ने भारत मौसम विज्ञान विभाग के 146वें स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर डाॅप्लर मौसम रडार, मुक्तेश्वर का वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इससे हिमालयी राज्यों में मौसम की सटीक जानकारी प्राप्त होगी और चार धाम व कैलाश मानसरोवर के यात्रियों को भी सहुलियत मिलेगी।

डॉप्लर रडार को हैदराबाद की कंपनी आस्ट्रा माइक्रोवेब ने बनाया है। यह राडार अत्याधुनिक तकनीक से लैस है जो 100 किमी के दायरे में 360 डिग्री ऐंगल पर कार्य करेगा। यह मौसम में पैनी नजर व किसी भी प्रकार के खतरे के बारे में मौसम विभाग को अलर्ट कर देगा। डॉप्लर रडार मुक्तेश्वर के शीतोष्ण बागवानी संस्थान में स्थापित किया गया है।

प्रदेश को पहला डॉप्लर राडार मिलने से कुमाऊँ मंडल में मौसम की निगरानी की जाएगी। इसके अलावा गढ़वाल मंडल के पौड़ी व टिहरी जिले को भी एक-एक राडार स्थापित किये जायेंगे। राडार की टेस्टिंग के लिए केंद्रीय मौसम विभाग के विशेषज्ञ, मौसम विभाग देहरादून व कार्यदायी संस्था आस्ट्रा हैदराबाद के विशेषज्ञ शामिल रहेंगे। टेस्टिंग पूरी होने के बाद जुलाई के अंत तक यह राडार काम करना शुरू कर देगा।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates