मुख्यमंत्री ने दिए आदेश, हफ्ते में एक दिन पढ़ाना होगा आपदा प्रबंधन का पाठ, ग्राम प्रधानों को….

Uttarakhand news : Chief Minister has given order to teach disaster management lesson one day a week

Uttarakhand news: पूरे प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस वायरस के कारण अब तक पूरे देश में हजारों लोगों की मौत हो चुकी है।कोरोना महामारी की मार स्कूली बच्चों को भी झेलनी पड़ी। वहीं अब कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के बीच मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को राज्य की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए सप्ताह में एक बार आपदा प्रबंधन का पाठ पढ़ाने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री ने शनिवार को मुख्यमंत्री निवास में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक की। जिसमें कहा गया था कि ग्राम सभा में युवाओं और लोगों को समय-समय पर प्रशिक्षित किया जाना चाहिए।मुख्यमंत्री ने कहा कि आग की घटनाओं और बरसात के मौसम के लिए लोगों को प्रशिक्षित करना आवश्यक है। आपदा की चुनौतियों का सामना करने के लिए समय-समय पर मॉक ड्रिल भी आयोजित की जानी चाहिए। आपदा प्रबंधन के लिए जो प्रशिक्षण दिया जा रहा है उसे अधिक प्रभावी बनाने के लिए विशेषज्ञों से सलाह ली जाए । सभी स्कूलों के शिक्षकों को भी इनके माध्यम से प्रशिक्षित किया जाना चाहिए।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड