Home Uttarakhand उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग की तुलना हो रही है ऑस्ट्रेलिया...

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग की तुलना हो रही है ऑस्ट्रेलिया की बुश फायर से, जानिए क्या है पूरा सच..

Uttarakhand Forest Fire Fake News And Image Alert: कोरोना संकट के इस दौर में सोशल मीडिया पर कई अफवाएं जंगल में लगी आग की तरह तेजी से फैल रही है। लेकिन इस बार ‘जगंल में लगी आग’ के बारे में ही अफवाह फैल गई है। हम बात कर रहें हैं, उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग के बारे में सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फेक खबरों और तस्वीरों के बारे में। कई लोग पुरानी और दूसरी जगहों की तस्वीरों को उत्तराखंड की बता कर जमकर शेयर कर रहे हैं। यहां तक कि कुछ लोग इसकी तुलना ऑस्ट्रेलिया और अमेज़ॉन की बुश फायर से करने लगे।

कोरोना संकट के दौर में सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर घबराहट की स्थिति ना उत्पन्न हो इसके लिए WeUttarakhand Media की टीम इस बारे में अधिक जानकारी जुटाने में लगी है। जिसे हम लगातार आप तक पहुंचाते रहेंगे।

जब यह पूरा मामला उत्तराखंड फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के संज्ञान में आया, तो उन्होंने अपने आधिकारिक फेसबुक अकाउंट से इस बारे में जानकारी साझा की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही कुछ तस्वीरों का वेरिफिकेशन कर उन्हें फर्जी बताया है। साथ ही उन्होंने लोगों से झूठी खबरे ना फैलाने का अनुरोध किया है।

उत्तराखंड फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए लिखा, ‘उत्तराखंड फ़ॉरेस्ट फायर 2020 के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज़ फैलाई जा रही है। वायरल हो रही तस्वीरों के सत्यापन के बाद हमने यह पाया है कि ये तस्वीरें या तो पुरानी हैं या यह अन्य स्थानों की हैं। इस तरह के कुछ तस्वीरें हमने यहां अपलोड कि है। हमारा अनुरोध है कि कृपया फर्जी खबरें न फैलाएं।”

वहीं Dr. PM Dhakate, चीफ कंजरवेटर ऑफ फॉरेस्ट डिपार्टमेंट उत्तराखंड, ने जानकारी दी है कि, ‘वन विभाग जंगलों में लगी आग को पूरी मेहनत से काबू करने में लगातार जुटा है।’ साथ ही उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर पुरानी और दूसरे जगहों की फेक तस्वीरें वायरल हो रही है। फिलहाल, उत्तराखंड के कई हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हो रही है।

Uttarakhand Forest Fire Fake News and Images Spread on Internet


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates

वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला स्टेडियम, खेत की तरह दिख रहा है, 2 फीट लंबी घास से भरा मैदान

खेत जैसा नजर आता है वो मैदान जिस पर कभी वर्ल्ड कप का मैच हुआ था। पटना के मोइनुल हक स्टेडियम(Moin-ul-Haq Stadium),...

Mirzapur Season 2: जानिए आखिर ट्विटर पर क्यों ट्रेंड हो रहा है बॉयकॉट मिर्ज़ापुर 2, गुड्डू भैया से जुड़ा है मामला.. पढ़ें

लंबे इंतजार के बाद अमेज़न प्राइम वीडियो ने सोमवार को मिर्जापुर के दूसरे सीज़न की रिलीज़ डेट की घोषणा की। लेकिन मंगलवार...

भूमि पूजन: अयोध्या को सील करने की तैयारी, 4 अगस्त को नहीं मिलेगा किसी को भी प्रवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम मंदिर की भूमि पूजन के लिए पहुंचेंगे इस को ध्यान में रखते...

1983 वर्ल्ड कप चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम को कितने पैसे मिलते थे जानिए

दिग्गज पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज राजा ने 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम की पे-स्लिप शेयर की है। कपिल देव की कप्तानी...

हाईस्कूल में फेल हुई छात्रा ने पिया जहर, वहीं पिथौरागढ़ में छात्रा ने की फांसी लगाकर आत्महत्या

उत्तराखंड के नैनीताल में हाईस्कूल में फेल होने के बाद गवर्नमेंट इंटर कॉलेज बाजुनियाहल्लु की एक छात्रा ने आत्मघाती कदम उठाया। दरअसल,...