उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग की तुलना हो रही है ऑस्ट्रेलिया की बुश फायर से, जानिए क्या है पूरा सच..

Uttarakhand Forest Fire Fake News and Images Spreads on Internet

Uttarakhand Forest Fire Fake News And Image Alert: कोरोना संकट के इस दौर में सोशल मीडिया पर कई अफवाएं जंगल में लगी आग की तरह तेजी से फैल रही है। लेकिन इस बार ‘जगंल में लगी आग’ के बारे में ही अफवाह फैल गई है। हम बात कर रहें हैं, उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग के बारे में सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फेक खबरों और तस्वीरों के बारे में। कई लोग पुरानी और दूसरी जगहों की तस्वीरों को उत्तराखंड की बता कर जमकर शेयर कर रहे हैं। यहां तक कि कुछ लोग इसकी तुलना ऑस्ट्रेलिया और अमेज़ॉन की बुश फायर से करने लगे।

कोरोना संकट के दौर में सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर घबराहट की स्थिति ना उत्पन्न हो इसके लिए WeUttarakhand Media की टीम इस बारे में अधिक जानकारी जुटाने में लगी है। जिसे हम लगातार आप तक पहुंचाते रहेंगे।

जब यह पूरा मामला उत्तराखंड फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के संज्ञान में आया, तो उन्होंने अपने आधिकारिक फेसबुक अकाउंट से इस बारे में जानकारी साझा की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही कुछ तस्वीरों का वेरिफिकेशन कर उन्हें फर्जी बताया है। साथ ही उन्होंने लोगों से झूठी खबरे ना फैलाने का अनुरोध किया है।

उत्तराखंड फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए लिखा, ‘उत्तराखंड फ़ॉरेस्ट फायर 2020 के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज़ फैलाई जा रही है। वायरल हो रही तस्वीरों के सत्यापन के बाद हमने यह पाया है कि ये तस्वीरें या तो पुरानी हैं या यह अन्य स्थानों की हैं। इस तरह के कुछ तस्वीरें हमने यहां अपलोड कि है। हमारा अनुरोध है कि कृपया फर्जी खबरें न फैलाएं।”

वहीं Dr. PM Dhakate, चीफ कंजरवेटर ऑफ फॉरेस्ट डिपार्टमेंट उत्तराखंड, ने जानकारी दी है कि, ‘वन विभाग जंगलों में लगी आग को पूरी मेहनत से काबू करने में लगातार जुटा है।’ साथ ही उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर पुरानी और दूसरे जगहों की फेक तस्वीरें वायरल हो रही है। फिलहाल, उत्तराखंड के कई हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हो रही है।

Uttarakhand Forest Fire Fake News and Images Spread on Internet

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड