Uttarakhand Covid-19 : उत्तराखंड के ये तीन जिले हुए ‘रेड जोन’ घोषित, जानें आखिर क्या है रेड ज़ोन

Uttarakhand Covid-19 : कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए उत्तराखंड में देहरादून के बाद अब हरिद्वार और नैनीताल जिलों को बेहद संवेदनशील मानते हुए रेड जोन (Red Zone) घोषित किया गया है। बता दें कि राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब बढ़कर 42 हो गई है। वहीं कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए देश में 3 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा।

Uttarakhand Covid-19 : तीनों जिलों को रेड जोन घोषित किया गया



ANI की ट्वीट के अनुसार अपर सचिव (स्वास्थ्य) युगल किशोर पंत के बताया कि, राज्य में 80% कोरोना वायरस के मामले देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल से सामने आए है। जिसके चलते इन तीनों जिलों को रेड जोन (Red Zone) घोषित किया गया है। वहीं, ऊधमिसंह नगर, अल्मोड़ा और पौड़ी को ऑरेंज जोन में शामिल किया गया है। अन्य सात जिले ग्रीन जोन में शामिल हैं। आपको बता दें कि कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्‍या के आधार पर क्षेत्रों को रेड, ऑरेन्‍ज, और ग्रीन जोन में बांटा जा रहा है।

क्या है रेड जोन (Red Zone)


रेड ज़ोन में उन जिलों को शामिल किया जाता है, जहां कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस बहुत ज्‍यादा समाने आ रहे हैं। अभी जिन इलाकों को हॉटस्पॉट (Hotspot) घोषित किया गया है और फिर भी उनमें नए मामले सामने आ रहे हैं तो उन्‍हें भी रेड जोन में रखा जाता है। ऐसे इलाकों में लोगों को लॉकडाउन का सख्‍ती से पालन करना होता है बहुत जरूरी काम से ही घर से निकलने की अनुमति दी जाती है। इस ज़ोन में मानव गतिविधियों पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी जाती है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड