Home Uttarakhand Uttarakhand Covid-19 : उत्तराखंड के ये तीन जिले हुए 'रेड जोन' घोषित,...

Uttarakhand Covid-19 : उत्तराखंड के ये तीन जिले हुए ‘रेड जोन’ घोषित, जानें आखिर क्या है रेड ज़ोन

Uttarakhand Covid-19 : कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए उत्तराखंड में देहरादून के बाद अब हरिद्वार और नैनीताल जिलों को बेहद संवेदनशील मानते हुए रेड जोन (Red Zone) घोषित किया गया है। बता दें कि राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब बढ़कर 42 हो गई है। वहीं कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए देश में 3 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा।

Uttarakhand Covid-19 : तीनों जिलों को रेड जोन घोषित किया गया



ANI की ट्वीट के अनुसार अपर सचिव (स्वास्थ्य) युगल किशोर पंत के बताया कि, राज्य में 80% कोरोना वायरस के मामले देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल से सामने आए है। जिसके चलते इन तीनों जिलों को रेड जोन (Red Zone) घोषित किया गया है। वहीं, ऊधमिसंह नगर, अल्मोड़ा और पौड़ी को ऑरेंज जोन में शामिल किया गया है। अन्य सात जिले ग्रीन जोन में शामिल हैं। आपको बता दें कि कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्‍या के आधार पर क्षेत्रों को रेड, ऑरेन्‍ज, और ग्रीन जोन में बांटा जा रहा है।

क्या है रेड जोन (Red Zone)


रेड ज़ोन में उन जिलों को शामिल किया जाता है, जहां कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस बहुत ज्‍यादा समाने आ रहे हैं। अभी जिन इलाकों को हॉटस्पॉट (Hotspot) घोषित किया गया है और फिर भी उनमें नए मामले सामने आ रहे हैं तो उन्‍हें भी रेड जोन में रखा जाता है। ऐसे इलाकों में लोगों को लॉकडाउन का सख्‍ती से पालन करना होता है बहुत जरूरी काम से ही घर से निकलने की अनुमति दी जाती है। इस ज़ोन में मानव गतिविधियों पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी जाती है।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates