चार धाम यात्रा शुरू करने के लिए तैयारी शुरू, जानिए किस राज्य के लोग कर सकते हैं दर्शन

Uttarakhand Char Dham : Preparations begin for Char Dham Yatra, know which states people can visit

Uttarakhand Char Dham : उत्तराखंड में सोमवार से धार्मिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं। मंदिर बोर्डों, ट्रस्टों या प्रबंधन समितियों को स्वच्छता और सामाजिक दूरी का अनुपालन कराना होगा। होटल और होम स्टे खोलने की अनुमति भी दे दी गई है। इसके साथ ही, रेस्तरां और शॉपिंग मॉल भी सुबह 7 से शाम 7 बजे तक खुले रहेंगे। हालांकि, सरकार ने देहरादून नगर निगम क्षेत्र और कंटेनमेंट जोन में किसी भी गतिविधि को शुरू करने की अनुमति नहीं दी है।

Uttarakhand Char Dham :चार धाम यात्रा कब शुरू होगी, बोर्ड तय करेगा

उत्तराखंड सरकार ने चारधाम यात्रा शुरू करने का जिम्मा चार धाम देवस्थानम बोर्ड को सौंपा है। जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, बोर्ड प्रबंधन जिला प्रशासन और अन्य सही धारकों के साथ यात्रा पर चर्चा करेगा। सर्वसम्मति बनने के बाद यात्रा शुरू की जाएगी। कितने भक्त दर्शन कर सकते हैं, इसके लिए प्रोटोकॉल निर्धारित किया जाएगा।

दिशानिर्देश में यह भी स्पष्ट निर्देश है कि कोरोना संक्रमण के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा मानक का पूरी तरह से अनुपालन होगा। यात्रा शुरू करने से पहले स्वास्थ्य सुरक्षा और कोरोना संक्रमण से बचाव का पूरी तरह से प्रचार किया जाएगा। इसके साथ ही यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों के लिए तय किए गए प्रावधानों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। यूडीएएन योजना के तहत हेलीकॉप्टर की सवारी के लिए दिशानिर्देश भी दिए गए हैं। इसके लिए, सिविल एविएशन एक अलग एसओपी जारी करेगा।

Uttarakhand Char Dham :दूसरे राज्यों से श्रद्धालु नहीं आ पाएंगे

राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों से यह स्पष्ट है कि केवल राज्य के नागरिकों को ही चार धाम यात्रा और राज्य के अन्य धार्मिक स्थानों की यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। राज्य के बाहर के लोगों को धार्मिक स्थलों की यात्रा की अनुमति नहीं होगी।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)