Home Uttarakhand एक अमेरिकी कंपनी ने कोरोना वायरस के मानव परीक्षण में सफलता प्राप्त...

एक अमेरिकी कंपनी ने कोरोना वायरस के मानव परीक्षण में सफलता प्राप्त करने का दावा किया, जल्द दवा आने की उम्मीद

दुनिया कोरोना वायरस के प्रकोप का सामना कर रही है और अब तक 48 लाख 94 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इस घातक वायरस के लिए दवा या टीका कब तक आएगा, पूरी दुनिया इसका इंतजार कर रही है। वहीं इस बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। एक अमेरिकी कंपनी ने कोरोना वायरस के मानव परीक्षण का दावा किया है जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इसकी दवा बाजार में आ जाएगी।

  अमेरिका की फार्मा कंपनी मॉडर्ना ने कोरोना वैक्सीन बनाने की उम्मीद जगाई है, क्योंकि उसने दावा किया है कि उसने कुल 45 लोगों पर कोरोना वैक्सीन का क्लिनिकल परीक्षण या मानव परीक्षण किया जो कि सफल रहा है। उन्होंने अमेरिका के सिएटल में स्वयंसेवकों के 8 समूहों पर एक मानव परीक्षण किया। परीक्षण किए गए लोगों के शरीर में इस टीके के माध्यम से एंटीबॉडी का उत्पादन किया जा रहा है, जो वायरस के हमले से लड़ने में सक्षम साबित हो रहे हैं।

  मॉडर्ना ने यह भी बताया है कि ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल के शुरुआती परिणाम सकारात्मक आए हैं और इसके बाद जुलाई में टीका परीक्षण का तीसरा चरण शुरू किया जाएगा।

कोरोना महामारी के बीच चक्रवात ‘अम्फान’ बना विनाशकारी, 11 लाख लोगों ने डर के मारे घर छोड़े

  वैक्सीन पर काम जनवरी से किया जा रहा है

  मॉडर्ना कंपनी जनवरी से इस वैक्सीन के डेवलपमेंट पर काम कर रही है और कहा जा रहा है कि इसने वैक्सीन के लिए जरूरी जेनेटिक कोड हासिल किए और बहुत कम दिनों में इंसानों पर इसके परीक्षण का सफर पूरा कर लिया।

  इस मानव परीक्षण के लिए जिन 45 लोगों का परीक्षण किया गया, उन्होंने दवा के माध्यम से कोरोना के लिए अच्छी प्रतिरोधक क्षमता दिखाई है और इसके आधार पर कहा गया है कि यह टीका मनुष्यों पर उपयोग करने के लिए बिल्कुल सुरक्षित है।

 वैक्सीन के मामूली दुष्प्रभाव देखे गए जो गंभीर नहीं हैं

जिस तरह किसी भी सामान्य टीके के कुछ साइड इफेक्ट्स होते हैं, उसी तरह इस कोरोना के ट्रायल वैक्सीन के भी कुछ साइड इफेक्ट्स थे, लेकिन कंपनी के मुताबिक, वे ज्यादा गंभीर नहीं थे। ये सामान्य लक्षण थे जैसे इंजेक्शन के बाद आसपास की त्वचा का लाल होना।

Lockdown 4.0 Guidelines: 31 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन, जानिए इस बीच क्या बंद और क्या खुला रहेगा..


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates

वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला स्टेडियम, खेत की तरह दिख रहा है, 2 फीट लंबी घास से भरा मैदान

खेत जैसा नजर आता है वो मैदान जिस पर कभी वर्ल्ड कप का मैच हुआ था। पटना के मोइनुल हक स्टेडियम(Moin-ul-Haq Stadium),...

Mirzapur Season 2: जानिए आखिर ट्विटर पर क्यों ट्रेंड हो रहा है बॉयकॉट मिर्ज़ापुर 2, गुड्डू भैया से जुड़ा है मामला.. पढ़ें

लंबे इंतजार के बाद अमेज़न प्राइम वीडियो ने सोमवार को मिर्जापुर के दूसरे सीज़न की रिलीज़ डेट की घोषणा की। लेकिन मंगलवार...

भूमि पूजन: अयोध्या को सील करने की तैयारी, 4 अगस्त को नहीं मिलेगा किसी को भी प्रवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम मंदिर की भूमि पूजन के लिए पहुंचेंगे इस को ध्यान में रखते...

1983 वर्ल्ड कप चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम को कितने पैसे मिलते थे जानिए

दिग्गज पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज राजा ने 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम की पे-स्लिप शेयर की है। कपिल देव की कप्तानी...

हाईस्कूल में फेल हुई छात्रा ने पिया जहर, वहीं पिथौरागढ़ में छात्रा ने की फांसी लगाकर आत्महत्या

उत्तराखंड के नैनीताल में हाईस्कूल में फेल होने के बाद गवर्नमेंट इंटर कॉलेज बाजुनियाहल्लु की एक छात्रा ने आत्मघाती कदम उठाया। दरअसल,...