अब दिल्ली में दिखेगी केदारनाथ और राम मंदिर की झलक, देखिए तस्वीरों में..

republic day

Republic Day: 26 जनवरी, 2021 को भारतवर्ष अपना 72वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। इस बार राजपथ पर आयोजित होनी वाली परेड में देश की धर्म-संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। जहां उत्तरप्रदेश की झांकी में राम मंदिर और अयोध्या दीपोत्सव की झलक देखने को मिलेगी तो वहीं उत्तराखंड की झांकी में केदारनाथ मंदिर का भव्य प्रदर्शन किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश की टीम के प्रोजेक्ट इंचार्ज, संतोष सिंह ने बताया, “अयोध्या में जो राम मंदिर बन रहा है उसी की तरह हम यह मॉडल बना रहे हैं। हम 3 मंजिल का मंदिर बना रहे हैं।”

उत्तरप्रदेश की झांकी में अयोध्या नगर की प्राचीन धरोहर को दिखाया जाएगा. साथ ही झांकी में नृत्य करती दो महिलाओं सहित कलाकारों का एक समूह भी दिखेगा. इनके अलावा भगवान राम की वेशभूषा में एक व्यक्ति भी झांकी में दिखाई देगा।

वहीं, इस बार उत्तराखंड राज्य की ‘केदारखंड’ झांकी प्रदर्शित होगी। इस झांकी में कुल 12 कलाकार शामिल होंगे। झांकी के आगे वाले हिस्से में राज्य पशु कस्तूरी मृण को दर्शाया गया है। इसके साथ ही राज्य पक्षी मोनाल तथा राज्य पुष्प ब्रह्म कमल को दिखाया गया है। झांकी के बीच वालर भाग में भगवान शिव के वाहन नंदी दिखाई देंगे। इस भाग में केदार यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को यात्रा करते हुए और भगवान शिव के ध्यान में लीन होते दिखाया गया है। झांकी के अंतिम भाग में भगवान शिव के परमधाम केदारनाथ मंदिर का भव्य प्रदर्शन किया जाएगा।

यहाँ देखें तस्वीरें :

uttarakhand's republic day tableau
uttarakhand’s republic day tableau
uttar pardesh republic day tableau
uttar pardesh republic day tableau

यह भी पढ़े: Garhwal Rifles: ‘गढ़वाल राइफल्स’ का दिल्ली में हो रही गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल का वीडियो हुआ वायरल

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड