Home Uttarakhand अब दिल्ली में दिखेगी केदारनाथ और राम मंदिर की झलक, देखिए तस्वीरों...

अब दिल्ली में दिखेगी केदारनाथ और राम मंदिर की झलक, देखिए तस्वीरों में..

Republic Day: 26 जनवरी, 2021 को भारतवर्ष अपना 72वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। इस बार राजपथ पर आयोजित होनी वाली परेड में देश की धर्म-संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। जहां उत्तरप्रदेश की झांकी में राम मंदिर और अयोध्या दीपोत्सव की झलक देखने को मिलेगी तो वहीं उत्तराखंड की झांकी में केदारनाथ मंदिर का भव्य प्रदर्शन किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश की टीम के प्रोजेक्ट इंचार्ज, संतोष सिंह ने बताया, “अयोध्या में जो राम मंदिर बन रहा है उसी की तरह हम यह मॉडल बना रहे हैं। हम 3 मंजिल का मंदिर बना रहे हैं।”

उत्तरप्रदेश की झांकी में अयोध्या नगर की प्राचीन धरोहर को दिखाया जाएगा. साथ ही झांकी में नृत्य करती दो महिलाओं सहित कलाकारों का एक समूह भी दिखेगा. इनके अलावा भगवान राम की वेशभूषा में एक व्यक्ति भी झांकी में दिखाई देगा।

वहीं, इस बार उत्तराखंड राज्य की ‘केदारखंड’ झांकी प्रदर्शित होगी। इस झांकी में कुल 12 कलाकार शामिल होंगे। झांकी के आगे वाले हिस्से में राज्य पशु कस्तूरी मृण को दर्शाया गया है। इसके साथ ही राज्य पक्षी मोनाल तथा राज्य पुष्प ब्रह्म कमल को दिखाया गया है। झांकी के बीच वालर भाग में भगवान शिव के वाहन नंदी दिखाई देंगे। इस भाग में केदार यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को यात्रा करते हुए और भगवान शिव के ध्यान में लीन होते दिखाया गया है। झांकी के अंतिम भाग में भगवान शिव के परमधाम केदारनाथ मंदिर का भव्य प्रदर्शन किया जाएगा।

यहाँ देखें तस्वीरें :

uttarakhand's republic day tableau
uttarakhand’s republic day tableau
uttar pardesh republic day tableau
uttar pardesh republic day tableau

यह भी पढ़े: Garhwal Rifles: ‘गढ़वाल राइफल्स’ का दिल्ली में हो रही गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल का वीडियो हुआ वायरल


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates