खुशखबरी! आज 2400 प्रवासियों को लेकर महाराष्ट्र और गुजरात से उत्तराखंड के लिए रवाना हुई स्पेशल ट्रेन

Specia trains for Uttarakhand

बाहरी राज्यों में फंसे उत्तराखंडवासियों के लिए राहत की खबर है। सरकार चरणबद्ध तरीके से प्रवासियों के लिए स्पेशल ट्रेन और बसों की सहायता से घर वापसी की योजना तैयार कर रही है। सोमवार सुबह 4 बजे पहली स्पेशल ट्रेन गुजरात के सूरत से 1200 लोगों को लेकर काठगोदाम के लिए रवाना हो गई है। इसी तरह 12 मई को गुजरात से एक और ट्रेन हरिद्वार के लिए चलेगी। वहीं दोपहर 1 बजे महाराष्ट्र से भी एक स्पेशल ट्रेन 1200 प्रवासियों को लेकर हरिद्वार के लिए रवाना होगी।

अब तक प्रदेश सरकार द्वारा ऑनलाइन वेब पोर्टल और हेल्प लाइन के जरिए 1 लाख 80 हजार से ज्यादा प्रवासियों ने प्रदेश वापसी के लिए पंजीकरण किया है। गुजरात, केरल, दिल्ली, महाराष्ट्र और उत्तरप्रदेश से लोगों ने बड़ी संख्या में पंजीकरण किया है। प्रदेश सरकार प्रवासियों को सुरक्षित वापस लाने के लिए केंद्र और अन्य राज्यों के साथ मिलकर योजना तैयार कर रही है। वहीं उत्तराखंड से अन्य राज्यों को जाने हेतु 21 हजार से ज्यादा लोगों ने पंजीकरण किया है।

रविवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक वीडियो जारी करते हुए गुजरात में फंसे प्रवासियों को महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने वीडियो में रेल मंत्री पीयूष गोयल का धन्यवाद देते हुए कहा, “कल (11 मई) प्रातः 4 बजे गुजरात के सूरत से काठगोदाम के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलेगी, जिसमें कुमाऊँ मंडल के लोग आएंगे। इसी तरह 12 मई को भी एक और स्पेशल ट्रेन सूरत से हरिद्वार के लिए चलेगी।”

सूरत के बाद पुणे से भी आज चलेगी ट्रेन

वहीं उत्तराखंड पुलिस द्वारा जानकारी दी गई है, “आज दोपहर 01 बजे महाराष्ट्र के पुणे से उत्तराखण्ड के लगभग 1200 प्रवासियों को लेकर एक ट्रेन हरिद्वार के लिए प्रस्थान करेगी। कृपया धैर्य बनाए रखें बहुत जल्द ही कई और ट्रेनें और बसें अलग-अलग राज्यों से उत्तराखंड की ओर प्रस्थान करेंगी।”

प्रवासियों से अपील मुख्यमंत्री की अपील

मुख्यमंत्री रावत ने प्रदेश लौट रहे सभी प्रवासियों से स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मानदंडों और उचित सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है। इसके अलावा सभी को अनिवार्य क्वारंटाइन में रहने के लिए कहा गया है। बता दें कि अब तक विभिन्न राज्यों से लगभग 24 हजार प्रवासियों की घर वापसी हो चुकी है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड