Home Uttarakhand खुशखबरी! आज 2400 प्रवासियों को लेकर महाराष्ट्र और गुजरात से उत्तराखंड के...

खुशखबरी! आज 2400 प्रवासियों को लेकर महाराष्ट्र और गुजरात से उत्तराखंड के लिए रवाना हुई स्पेशल ट्रेन

बाहरी राज्यों में फंसे उत्तराखंडवासियों के लिए राहत की खबर है। सरकार चरणबद्ध तरीके से प्रवासियों के लिए स्पेशल ट्रेन और बसों की सहायता से घर वापसी की योजना तैयार कर रही है। सोमवार सुबह 4 बजे पहली स्पेशल ट्रेन गुजरात के सूरत से 1200 लोगों को लेकर काठगोदाम के लिए रवाना हो गई है। इसी तरह 12 मई को गुजरात से एक और ट्रेन हरिद्वार के लिए चलेगी। वहीं दोपहर 1 बजे महाराष्ट्र से भी एक स्पेशल ट्रेन 1200 प्रवासियों को लेकर हरिद्वार के लिए रवाना होगी।

अब तक प्रदेश सरकार द्वारा ऑनलाइन वेब पोर्टल और हेल्प लाइन के जरिए 1 लाख 80 हजार से ज्यादा प्रवासियों ने प्रदेश वापसी के लिए पंजीकरण किया है। गुजरात, केरल, दिल्ली, महाराष्ट्र और उत्तरप्रदेश से लोगों ने बड़ी संख्या में पंजीकरण किया है। प्रदेश सरकार प्रवासियों को सुरक्षित वापस लाने के लिए केंद्र और अन्य राज्यों के साथ मिलकर योजना तैयार कर रही है। वहीं उत्तराखंड से अन्य राज्यों को जाने हेतु 21 हजार से ज्यादा लोगों ने पंजीकरण किया है।

रविवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक वीडियो जारी करते हुए गुजरात में फंसे प्रवासियों को महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने वीडियो में रेल मंत्री पीयूष गोयल का धन्यवाद देते हुए कहा, “कल (11 मई) प्रातः 4 बजे गुजरात के सूरत से काठगोदाम के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलेगी, जिसमें कुमाऊँ मंडल के लोग आएंगे। इसी तरह 12 मई को भी एक और स्पेशल ट्रेन सूरत से हरिद्वार के लिए चलेगी।”

सूरत के बाद पुणे से भी आज चलेगी ट्रेन

वहीं उत्तराखंड पुलिस द्वारा जानकारी दी गई है, “आज दोपहर 01 बजे महाराष्ट्र के पुणे से उत्तराखण्ड के लगभग 1200 प्रवासियों को लेकर एक ट्रेन हरिद्वार के लिए प्रस्थान करेगी। कृपया धैर्य बनाए रखें बहुत जल्द ही कई और ट्रेनें और बसें अलग-अलग राज्यों से उत्तराखंड की ओर प्रस्थान करेंगी।”

प्रवासियों से अपील मुख्यमंत्री की अपील

मुख्यमंत्री रावत ने प्रदेश लौट रहे सभी प्रवासियों से स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मानदंडों और उचित सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है। इसके अलावा सभी को अनिवार्य क्वारंटाइन में रहने के लिए कहा गया है। बता दें कि अब तक विभिन्न राज्यों से लगभग 24 हजार प्रवासियों की घर वापसी हो चुकी है।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates

वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला स्टेडियम, खेत की तरह दिख रहा है, 2 फीट लंबी घास से भरा मैदान

खेत जैसा नजर आता है वो मैदान जिस पर कभी वर्ल्ड कप का मैच हुआ था। पटना के मोइनुल हक स्टेडियम(Moin-ul-Haq Stadium),...

Mirzapur Season 2: जानिए आखिर ट्विटर पर क्यों ट्रेंड हो रहा है बॉयकॉट मिर्ज़ापुर 2, गुड्डू भैया से जुड़ा है मामला.. पढ़ें

लंबे इंतजार के बाद अमेज़न प्राइम वीडियो ने सोमवार को मिर्जापुर के दूसरे सीज़न की रिलीज़ डेट की घोषणा की। लेकिन मंगलवार...

भूमि पूजन: अयोध्या को सील करने की तैयारी, 4 अगस्त को नहीं मिलेगा किसी को भी प्रवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम मंदिर की भूमि पूजन के लिए पहुंचेंगे इस को ध्यान में रखते...

1983 वर्ल्ड कप चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम को कितने पैसे मिलते थे जानिए

दिग्गज पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज राजा ने 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम की पे-स्लिप शेयर की है। कपिल देव की कप्तानी...

हाईस्कूल में फेल हुई छात्रा ने पिया जहर, वहीं पिथौरागढ़ में छात्रा ने की फांसी लगाकर आत्महत्या

उत्तराखंड के नैनीताल में हाईस्कूल में फेल होने के बाद गवर्नमेंट इंटर कॉलेज बाजुनियाहल्लु की एक छात्रा ने आत्मघाती कदम उठाया। दरअसल,...