Tungnath Temple: विश्‍व में भगवान शिव का सबसे ऊंचाई पर स्‍थित मंदिर तृतीय केदार तुंगनाथ के आज कपाट खुले, तस्वीरों में कीजिए दर्शन

Tungnath Temple opens today, see latest photos

Tungnath Temple: भगवान शिव के पंचकेदारों में तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ के कपाट बुधवार को वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ ब्रह्म मुहुर्त पर दोपहर 11 बजकर 30 मिनट पर ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिए गए। देश में चल रहे लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कपाटोद्घाटन में लगभग 20 लोग मौजूद रहे। बता दें कि यह मंदिर 3460 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है और पंच केदारों में ही नहीं बल्कि विश्व में भगवान शिव का सबसे ऊंचाई पर स्थित मंदिर है।

Tungnath Temple

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मंदिर समिति के प्रबंधक प्रकाश पुरोहित ने बताया कि मंदिर को चार क्विंटल गेंदे के फूलों से सजाया गया है। उन्होंने कहा कि कपाट खुलने के मौके पर चुनिंदा लोगों को ही मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति दी गई है। इससे पूर्व मंगलवार को भूतनाथ मंदिर में श्रंगार, भोग और आरती के बाद सुबह 10 बजे चल उत्सव डोली ने धाम के लिए प्रस्थान किया। 

Tungnath Temple
PHOTO: FB/Tungnath Temple

खुशखबरी! अब श्रद्धालु चारधाम के कर सकेंगे ऑनलाइन दर्शन

Trekkers की बन रहा है पहली पसंद (Tungnath Temple)

यह मंदिर धार्मिक मान्यताओं के साथ-साथ पर्यटकों की भी पहली पसंद बनता जा रहा है। समुद्रतल से 12000 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस मंदिर के प्राकृतिक नजारों को देखने के लिए यहां हर साल देशभर से हजारों पर्यटक बाबा तुंगनाथ के दर्शन के लिए आते हैं। मान्यता है की इस मंदिर का निर्माण पाण्डवों द्वारा भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए किया गया था, जो कुरुक्षेत्र में हुए नरसंहार की वजह से पाण्डवों से रुष्ट थे।


चतुर्थ केदार रुद्रनाथ महादेव के परमधाम के कपाट खुले, देखिए मनमोहक तस्वीरें

श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट प्रातः 4 बजकर 30 मिनट पर खोल दिए गए

द्वितीय केदार भगवान मध्यमहेश्वर के परम धाम के कपाट खुले, तस्वीरों में कीजिए दर्शन

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड