Home Uttarakhand आज खुलने थे भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट, इतिहास में पहली बार...

आज खुलने थे भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट, इतिहास में पहली बार बदली गयी कपाट खुलने की तिथि…

Badrinath dham : इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि बदली गयी है। कोरोना वायरस लॉकडाउन को मद्देनजर रखते हुए यह फैसला लिया गया है। बता दें कि पूर्व निर्धारित समय के अनुसार बद्रीनाथ धाम के कपाट आज 30 अप्रैल को खोले जाने थे, लेकिन तिथि में बदलाव करने के बाद अब कपाट 15 मई को प्रातः 4.30 पर खोल जाएगें।

प्रत्येक वर्ष बसंत पंचमी के दिन टिहरी राज दरबार पंचांग गणना के अनुसार बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय होती है। 20 अप्रैल को टिहरी महाराज मनुजेंद्र शाह के साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के बीच बैठक में इस पर पुनर्विचार किया गया। जिसमें कोरोना संक्रमण के मौजूदा हालातों को देखते हुए कपाट खुलने की तिथि में बदलाव किया गया।

आज तय समयानुसार बद्रीनाथ धाम के कपाट नहीं खुलने पर पुरोहितों ने सुबह 4.30 पर भगवान बद्री विशाल की पूजा अर्चना कर उनसे क्षमा मांगी।

बता दें कि, 29 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर पूरे विधि विधान के साथ खोल दिए गए थे। कपाट खुलने के समय धाम में सोशल सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। इस दौरान केदारनाथ धाम में पुजारी समेत सिर्फ 16 लोग उपस्थित थे।

कोरोना महामारी के चलते इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है, जब बाबा केदार की उत्सव डोली यात्रा के कार्यक्रम में बदलाव किया गया और डोली को एक दिन पहले ही सीधा केदारनाथ धाम पहुँचा दिया गया।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates