एक दिन के लिए उत्तराखंड की मुख्यमंत्री होंगी सृष्टि गोस्वामी, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की ओर से दिए गए निर्देश

National Girl Child Day

Uttarakhand CM: 24 जनवरी को बालिका दिवस पर एक दिन के लिए बाल मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालेंगी सृष्टि गोस्वामी। इस दौरान विधानसभा के कक्ष नंबर 120 में बाल विधानसभा आयोजित की जाएगी। बाल विधानसभा में एक दर्जन विभाग अपनी प्रस्तुति देंगे। इसकी स्वीकृति और निर्देश मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की ओर से दिए गए हैं।

वहीं उत्तराखंड बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी ने बताया कि 24 जनवरी को बालिकाओं के सशक्तीकरण के लिए आयोग ने एक होनहार छात्रा सृष्टि गोस्वामी को मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी सौंपी है।

वहीं इस दौरान मुख्यमंत्री सृष्टि गोस्वामी उत्तराखंड के विकास कार्यों की समीक्षा करेंगी और इसके लिए नामित विभागों के अधिकारी बाल विधानसभा में सृष्टि के सामने पांच-पांच मिनट अपनी प्रस्तुति देंगे। जानकारी के अनुसार बाल विधानसभा दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक आयोजित होगी।

आखिर कौन है सृष्टि गोस्वामी?

बता दें कि हरिद्वार जनपद के बहादराबाद के दौलतपुर गांव की रहने वाली सृष्टि गोस्वामी बीएसएम पीजी कॉलेज, रुड़की से बीएससी एग्रीकल्चर कर रही हैं।वहीं, मई 2018 में बाल विधानसभा में बाल विधायकों की ओर से सृष्टि का चयन मुख्यमंत्री के रूप में किया गया था। बाल विधानसभा में हर तीन वर्ष में बाल मुख्यमंत्री का चयन किया जाता है।

बाल विधानसभा में राज्य के ये विभाग देंगे अपनी प्रस्तुति

बाल विधानसभा में लोक निर्माण विभाग डोबरा-चांठी समेत अन्य पुलों से संबंधित प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा साथ ही पर्यटन विकास परिषद होम स्टे योजना की जानकारी देगा। उरेडा ऊर्जा पार्क और सोलर विकास कार्यो की प्रस्तुति करेगा। बाल विकास विभाग आंगनबाड़ी योजना के पोषण अभियान के बारे में बताएगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग अटल आदर्श विद्यालयों की जानकारी देगा। स्वास्थ्य महानिदेशालय अटल आयुष्मान योजना की जानकारी देगा। इसके अलावा ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में हुए विकास कार्यों, स्मार्ट सिटी, ग्राम्य विकास, पर्यटन एवं उद्योग और पुलिस-प्रशासन की ओर से चलाए जा रहे अभियानों की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड