Home Uttarakhand देवभूमि की बेटी स्मिता देवरानी बनी उत्तराखंड से प्रथम महिला मेजर जनरल,...

देवभूमि की बेटी स्मिता देवरानी बनी उत्तराखंड से प्रथम महिला मेजर जनरल, प्रदेश का बढ़ाया मान

देवभूमि की बेटी ने एक बार फिर उत्तराखंड के साथ-साथ भारत का नाम रोशन किया है। स्मिता देवरानी (Smita Devrani) का चयन भारतीय सेना में मेजर जनरल के पद पर हो गया है। वह भारतीय सेना में उत्तराखंड की प्रथम महिला मेजर जनरल बन गयी हैं। प्रदेश के लिए यह बेहद गौरवशाली पल है। पहाड़ की बेटियां सेना में शामिल होकर सरहदों की हिफाजत के साथ सेना और देश दोनों का मान बढ़ा रही हैं।

भारतीय सेना में मेजर जनरल बनी स्मिता देवरानी (Smita Devrani) पौड़ी गढ़वाल के बहुत छोटे गांव में जन्मी है। वह यमकेश्वर विधानसभा क्षेत्र के डुंडेख गांव की रहने वाली है। भारतीय सेना में उनकी गौरवशाली उपलब्धियों को देखते हुए उन्हें ब्रिगेडियर पद से पदोन्नत कर मेजर जनरल का पद दिया गया। उनकी एक बहन भी भारतीय सेना में ब्रिगेडियर पद पर तैनात है।

इसके अलावा डुंडेक गांव का अपना गौरवशाली इतिहास रहा है। इस गांव ने देश को कई आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, डॉक्टर आदि दिए हैं, जो वर्तमान में इन बड़े पदों पर आसीन हैं। विभिन्न प्रकार की विपरीत परिस्थितियों से निकल कर इस गाँव के लोगों ने देश तथा उत्तराखंड का नाम रोशन किया है।

Smita Devrani First Major General From Uttarakhand
Smita Devrani – First lady major General from uttarakhand

स्मिता देवरानी के दादा जी प्रख्यात लेखक श्री भोला दत्त देवरानी हैं, जिन्होंने ‘मलेथा की कूल’ नामक प्रसिद्ध किताब लिखी थी। बेटी का मुकाम देख कर पिता शंभू प्रसाद देवरानी का सीना एक बार फिर गर्व से चौड़ा हो गया है। पहाड़ के एक छोटे से गांव से निकल कर स्मिता यहां की बेटियों की रोल बन गयी है। उनकी बहन भी सेना में अफसर है।

वैसे तो उत्तराखंड को वीरों की भूमि कहा जाता है, जहां के लोग चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, मेजर जनरल, थल सेनाध्यक्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैसे बड़े पदों पर रहे हैं। अब पहाड़ की बेटियां सेना में शामिल होकर सरहदों की हिफाजत के साथ सेना और देश दोनों का मान बढ़ा रही हैं।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates

वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला स्टेडियम, खेत की तरह दिख रहा है, 2 फीट लंबी घास से भरा मैदान

खेत जैसा नजर आता है वो मैदान जिस पर कभी वर्ल्ड कप का मैच हुआ था। पटना के मोइनुल हक स्टेडियम(Moin-ul-Haq Stadium),...

Mirzapur Season 2: जानिए आखिर ट्विटर पर क्यों ट्रेंड हो रहा है बॉयकॉट मिर्ज़ापुर 2, गुड्डू भैया से जुड़ा है मामला.. पढ़ें

लंबे इंतजार के बाद अमेज़न प्राइम वीडियो ने सोमवार को मिर्जापुर के दूसरे सीज़न की रिलीज़ डेट की घोषणा की। लेकिन मंगलवार...

भूमि पूजन: अयोध्या को सील करने की तैयारी, 4 अगस्त को नहीं मिलेगा किसी को भी प्रवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम मंदिर की भूमि पूजन के लिए पहुंचेंगे इस को ध्यान में रखते...

1983 वर्ल्ड कप चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम को कितने पैसे मिलते थे जानिए

दिग्गज पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज राजा ने 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम की पे-स्लिप शेयर की है। कपिल देव की कप्तानी...

हाईस्कूल में फेल हुई छात्रा ने पिया जहर, वहीं पिथौरागढ़ में छात्रा ने की फांसी लगाकर आत्महत्या

उत्तराखंड के नैनीताल में हाईस्कूल में फेल होने के बाद गवर्नमेंट इंटर कॉलेज बाजुनियाहल्लु की एक छात्रा ने आत्मघाती कदम उठाया। दरअसल,...