Rudranath Temple: आज चतुर्थ केदार रुद्रनाथ महादेव की डोली अपने परम धाम के लिए हुई रवाना, 18 मई को खुलने हैं कपाट

Rudranath Temple

Rudranath Temple: चतुर्थ केदार रुद्रनाथ के कपाट 18 मई को ब्रह्ममुहूर्त में पारंपरिक विधि विधान के साथ खोल दिए जाएंगे। शनिवार को रुद्रनाथ महादेव की डोली अपने शीतकालीन गद्दीस्थल गोपेश्वर स्थित गोपीनाथ मंदिर से अपने परम धाम के लिए रवाना हो गई है।

Rudranath Doli in Gopinath Temple
Rudranath Mahadev

गोपीनाथ मंदिर में शनिवार सुबह से ही तैयारी शुरू कर दी गई थी। रुद्रनाथ जी की डोली के रवाना होने से पहले मंदिर में पूजा-अर्चना की गई। साथ ही भक्तो ने भगवान रुद्रनाथ की चल विग्रह डोली के दर्शन कर उनका आशीर्वाद लिया।

Rudranath

शनिवार, 16 मई को भगवान रुद्रनाथ की डोली गोपीनाथ मंदिर से ग्वाड़ और सगर गांव होते हुए रात्रि प्रवास के लिए पनार बुग्याल पहुंचेंगी। इसके बाद डोली के पनार बुग्याल से रुद्रनाथ मंदिर पहुंचने के बाद 18 मई की सुबह वैदिक मंत्रोच्चारण और पूरे विधि विधान के साथ कपाट ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिए जाएंगे।

देशव्यापी कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते इस बार रुदनाथ जी के कपाटोद्घाटन के समय पुजारी समेत 20 लोगों को ही मौजूद रहने की अनुमति मिली है। हालांकि, इस बार कपाटोद्घाटन के अवसर पर श्रद्धालुओं की मौजूदगी नहीं रहेगी।

20 मई को तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ जी के धाम के कपाट खोले जाएंगे।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)