Home Uttarakhand Narendar Singh Negi : उत्तराखंड के लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी जी...

Narendar Singh Negi : उत्तराखंड के लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी जी का गाना हुआ सुपर हिट

देवभूमि उत्तराखंड के लोक गायक गढ़रत्न नरेंद्र सिंह नेगी (Narendar Singh Negi) जिन्होंने उत्तराखंड के लोक संगीत को देश-विदेश में पहचान दिलाई, आज भी अपने गीतों से लोगों का दिल जीत रहे हैं। हाल ही में लंबे समय बाद उन्होंने ‘ क्वी ता बात होली’ नाम से एक गाना अपने यूट्यूब चैनल पर लॉन्च किया। इस गाने ने कुछ ही दिनों में 1 मिलियन व्यूज पूरे कर साबित कर दिया कि आखिर क्यूँ उन्हें गढ़रत्न कहा जाता है, 71 साल की उम्र में भी एक युवा को आवाज देना किसी आश्चर्य से कम नहीं।

वहीं धूम मचा रहे उनके नए गीत “क्वी त् बात होली ” को लोग बहुत पसंद कर रहे हैं। ये गीत कुछ ही हफ्तों में 33 लाख लोगों द्वारा यूट्यूब पर देखा जा चुका है।वहीं इस गीत की शूटिंग की बात की जाए तो इसे पौड़ी गढ़वाल के कफलाना गाँव में शूट किया गया है। कलाकारों में राहुल भट्ट और आयशा बिष्ट ने भी बहुत ही सुंदर अभिनय किया है जो इस गाने को और भी खास बना रहा है।

गढ़रत्न नरेंद्र सिंह नेगी(Narendar Singh Negi) पिछले 45 वर्षो से अपने गीतों से पहाड़ के लोगों की मन की हर बात ज़ाहिर करते रहे हैं। उनके गीतों में पहाड़ की संस्कृति, रीति-रिवाज, समस्याएं और लोगों का झलकता दुःख साफ़ देखा जा सकता है, ये ही नहीं ब्लकि उन्होंने कई प्रेम गीत भी लिखे और गाए जो सीधा लोगों के दिलों में उतरे हैं।

Narendar Singh Negi: नेगी जी की करियर की शुरुआत

नेगी जी ने अपने संगीत करियर की शुरुआत गढ़वाली गीतमाला से की थी, जो कि दस अलग-अलग हिस्सों में रिलीज हुई। इन गीतमालाओं को अलग-अलग कंपनियो द्वारा रिलीज किया गया था, जिस कारण नेगी जी को प्रबंधन मे दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं ‘ बुराँस’, जो कि इस वक्त उत्तराखंड का राज्य वृक्ष है, उसके फूल पर उन्होंने अपनी पहली अल्बम का नाम ‘ बुराँस’ रखा। उनके संगीत सफर की बात की जाए तो अब तक नेगी जी सैकड़ों गाने गा चुके हैं। उन्होंने कई गढ़वाली सुपरहिट फिल्मों ‘ चक्रचाल’,’ घरजवैं ‘,’ मेरी गंगा होलि त मैमाआलि’, आदि में भी अपनी आवाज दी है।

यह भी पढ़े :कभी बर्तन धोकर करता था गुजारा, आज है सुपरस्टार देवभूमि का ये बेटा..बॉलीवुड में हुई एंट्री


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates