Home Uttarakhand Kedarnath केदारनाथ धाम सजा फूलों से, कल सुबह खुलेंगे कपाट, पहली पूजा होगी...

केदारनाथ धाम सजा फूलों से, कल सुबह खुलेंगे कपाट, पहली पूजा होगी PM मोदी के नाम से

Kedarnath: भगवान शिव के परमधाम केदारनाथ के कपाट खोलने को लेकर लगभग पूरी तैयारियां हो गयी है। मंदिर फूलों से सजा दिया गया है, बाबा केदार की डोली भी एक दिन पहले केदारनाथ धाम पहुंच गई है। अब बस कल सुबह मंदिर के कपाट खुलने का इंतजार है। हालांकि, इस बार श्रद्धालुओं के जलसे के बिना ही बाबा केदार के कपाट खोले जाएंगे।

29 अप्रैल यानी कल सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर केदारनाथ धाम के कपाट पूरे विधि-विधान के साथ खोल दिए जाएंगे। बता दें कि बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह डोली कपाट खुलने से एक दिन पहले ही केदारनाथ धाम पहुंच चुकी है।

कोरोना महामारी के चलते इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है, जब बाबा केदार की उत्सव डोली यात्रा के कार्यक्रम में बदलाव किया गया और डोली को एक दिन पहले ही सीधा केदारनाथ धाम पहुँचा दिया गया। बता दें कि इस बार कपाट खुलने के दौरान श्रद्धालुओं की मौजूदगी नहीं होगी।

अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर मां गंगा-यमुना के परमधाम गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खोल दिए गए थे। कपाट खुलने के बाद यहां पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम करवाई गई थी। इसके बाद अब केदारनाथ धाम में भी पहली पूजा PM मोदी के नाम ही कराई जाएगी। बता दें कि इससे पहले केदारनाथ धाम में GMVN ने एक ध्यान गुफा का नाम प्रधानमंत्री के नाम पर ‘मोदी गुफा’ रखा था।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates