केदारनाथ धाम सजा फूलों से, कल सुबह खुलेंगे कपाट, पहली पूजा होगी PM मोदी के नाम से

Kedarnath Temple portal to be open on 29 april, PM Modi kedarnath

Kedarnath: भगवान शिव के परमधाम केदारनाथ के कपाट खोलने को लेकर लगभग पूरी तैयारियां हो गयी है। मंदिर फूलों से सजा दिया गया है, बाबा केदार की डोली भी एक दिन पहले केदारनाथ धाम पहुंच गई है। अब बस कल सुबह मंदिर के कपाट खुलने का इंतजार है। हालांकि, इस बार श्रद्धालुओं के जलसे के बिना ही बाबा केदार के कपाट खोले जाएंगे।

29 अप्रैल यानी कल सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर केदारनाथ धाम के कपाट पूरे विधि-विधान के साथ खोल दिए जाएंगे। बता दें कि बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह डोली कपाट खुलने से एक दिन पहले ही केदारनाथ धाम पहुंच चुकी है।

कोरोना महामारी के चलते इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है, जब बाबा केदार की उत्सव डोली यात्रा के कार्यक्रम में बदलाव किया गया और डोली को एक दिन पहले ही सीधा केदारनाथ धाम पहुँचा दिया गया। बता दें कि इस बार कपाट खुलने के दौरान श्रद्धालुओं की मौजूदगी नहीं होगी।

अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर मां गंगा-यमुना के परमधाम गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खोल दिए गए थे। कपाट खुलने के बाद यहां पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम करवाई गई थी। इसके बाद अब केदारनाथ धाम में भी पहली पूजा PM मोदी के नाम ही कराई जाएगी। बता दें कि इससे पहले केदारनाथ धाम में GMVN ने एक ध्यान गुफा का नाम प्रधानमंत्री के नाम पर ‘मोदी गुफा’ रखा था।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड