केदारनाथ धाम के कपाट खुलने को लेकर सामने आया बड़ा फैसला, तिथि में नहीं होगा बदलाव

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते उत्तराखण्ड में केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि को लेकर बड़ी असमंजस की स्थिति बन गई थी। लेकिन आज इसका फैसला हो गया है। केदारनाथ धाम के कपाट पहले से निर्धारित हुई तिथि यानी 29 अप्रैल को सुबह 6:10 बजे ही खुलेंगे। वहीं भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट 15 मई 2020 को प्रातः 4:30 बजे खोले जाएंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार यह फैसला केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग की अध्यक्षता में पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में पंचगाई समिति के प्रमुख लोगों के साथ वरिष्ठ तीर्थपुरोहित, आचार्य और वेदपाठियों की मौजूदगी में हुई बैठक में लिया गया। वही चारों धामों में से गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट पहले से ही तय तिथि 26 अप्रैल को खोले जाएंगे। 

WeUttarkhand से बातचीत के दौरान केदारनाथ धाम के तीर्थ पुरोहित हिमांशु तिवारी ने बताया, “वैदिक सनातन धर्म व करोड़ों भक्तों के आस्था का केंद्र ग्यारहवे ज्योतिर्लिंग भगवान श्री केदारनाथ धाम के कपाट पूर्व निर्धारित समय 29 अप्रैल प्रातः कालीन 6:10 मिनट पर खुलेंगे।केदारनाथ बाबा की उत्सव चल विग्रह पंचमुखी डोली 26 अप्रैल को पंचकेदार गद्दी स्थल ओकारेश्वर उखीमठ से केदारनाथ को प्रस्थान करेगी। यह यात्रा कुल 3 दिन की होती है। 28 अप्रैल बाबा की डोली अपने वैराग्य धाम पहुंच जायेगी ओर 29 अप्रैल को बाबा केदारनाथ धाम के कपाट छः माह के लिये खोल दिये जायेंगे। आज ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में रावल भीमाशंकर लिंग, मंदिर समिति कर्मचारी और केदारनाथ धाम के तीर्थ पुरोहित हकूकधारी आदि के गहन चिन्तन के बाद कपाट खुलने की तिथि यथावत् रखी गयी।”

तिथि ना बदलने के लिए तीर्थ-पुरोहितों ने दिए ये तर्क

जानकारी के अनुसार बैठक में शामिल हुए तीर्थ पुरोहित ने कहा केदारनाथ धाम के कपाट खुलने पर तीर्थ-पुरोहित ही केदारनाथ की मुख्य पूजा करते हैं और दूसरी तरफ केदारनाथ की कपाट खुलने की तिथि में बदलाव करना पड़ा तो इससे द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर और तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि में भी बदलाव करना पड़ेगा, जो कि पहले से ही 11 मई व 20 मई के लिए निर्धारित की गई है। इसलिए केदारनाथ धाम के कपाट को तय तिथि पर ही खोला जाएगा।

https://www.instagram.com/p/B_M9gDGDCnI/?utm_source=ig_web_copy_link
Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड