Home Uttarakhand Kedarnath बर्फ पिघलते ही केदारनाथ धाम को भव्य बनाने का काम होगा शुरू,...

बर्फ पिघलते ही केदारनाथ धाम को भव्य बनाने का काम होगा शुरू, पीएम मोदी करेंगे मॉनिटरिंग

श्रद्धालुओं के लिए केदारनाथ (Kedarnath) धाम के कपाट ग्रीष्मकाल में छः महीने के लिए खोले जाते हैं। कपाट खुलने से लगभग एक-दो महीने पहले ही स्थानीय प्रशासन रास्ते को दुरुस्त करने में जुट जाता है। धाम में इन दिनों चारों तरफ बर्फ जमी है, जिसके पिघलने के बाद ही मंदिर को भव्य बनाने एवं यात्रियों की सुविधाओं को लेकर बने मास्टर प्लान को धरातल पर उतारने के काम शुरू होगा। केदारपुरी को हाईटेक बनाने के लिए सभी निर्माण कार्यों पर पीएम मोदी की नजर रहेगी।

Kedarnath: इन निर्माण कार्यों पर काम किया किया जाएगा

● लोक निर्माण विभाग गुप्तकाशी की ओर से केदारपुरी में क्यू मैनेजमेंट के तहत आस्था पथ पर रेन शेल्टर का निर्माण करवाया जायेगा।
● धूप और बारिश में दर्शन के लिए लाइन में लगे श्रद्धालुओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रेन शेल्टर के निर्माण से तीर्थयात्रियों को राहत मिलेगी.
● श्रद्धालुओं के लिए फर्स्ट एड टूरिस्ट फैसिलिटी सेंटर का निर्माण होगा। जिसमें पुजारियों के लिए दुकानें, यात्रियों के लिए जन सुविधा केन्द्र और स्वास्थ्य कैंप भी लगाया जायेगा।
● लाइन में खड़े तीर्थयात्रियों को कोई परेशानी होने पर शीघ्र स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाएगी।

इन कार्यों में लगभग 4 करोड़ 51 लाख की धनराशि खर्च होगी. इसके अलावा केदारनाथ धाम में मंदाकिनी और सरस्वती नदी के संगम घाट को भी भव्य बनाया जायेगा। जिसके बाद श्रद्धालु डमरू चौक से सीधे तीर्थयात्री घाट की ओर जा सकेंगे। सरस्वती नदी की तरफ बने जीएमवीएन के पुराने भवनों को तोड़कर उन स्थानों पर रेस्ट हाउस, प्रशासनिक भवन, पुलिस स्टेशन, हास्पिटल भवन का निर्माण किया जाएगा।

केदारनाथ धाम को भव्य स्वरूप और हाइटेक बनाने के लिए हो रहे कार्यों पर पीएम मोदी की निगाहें रहेंगी। वह समय-समय पर निर्माण कार्यों की मॉनिटरिंग भी करते रहेंगे। पीएम मोदी की बाबा केदार में गहरी आस्था है, वह प्रधानमंत्री बनने के बाद अब तक चार बार बाबा केदार के दर्शन करने आ चुके हैं। यही वजह है कि वह केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों की शुरुआत से ही स्वयं मॉनीटरिंग करते आ रहे हैं।

यह भी पढ़े: Devprayag:स्विटजरलैंड की तर्ज़ पर देवप्रयाग में स्विस सिटी, हिंदुजा ग्रुप करेगा विकसित


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates