उत्तराखंड में अब मास्क न पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने पर 5000 का जुर्माना और जेल

Jail for 6 months, fine of Rs. 5000 for not wearing mask in Uttarakhand

उत्तराखंड सरकार ने क्वारन्टीन और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अब सख्त रुख अपनाया है। शनिवार को राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने महामारी अधिनियम 1897  में संशोधन करते हुए राज्य संशोधन अध्यादेश को मंजूरी दे दी है। इस अध्यादेश का उल्लंघन करने पर 5,000 रुपये का जुर्माना या 6 माह की जेल सजा अथवा दोनों का प्रवाधान रहेगा। प्रदेश में बढ़ते मामालों को देख सरकार ने ये सख्त कदम उठाया है।

महामारी अधिनियम में बदलाव करने वाला उत्तराखंड देश का तीसरा राज्य बन गया है। इससे पहले केरल और उड़ीसा ने ऐसा किया है। धारा 2 व 3 संशोधित होने के बाद प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते फेस मास्क को जरूरी करते हुए क्वारंटीन नियमों को भी सख्त कर दिया गया है। इसका उल्लंघन करने पर धारा 188 के तहत जुर्माने व सजा का प्रवाधान है।

मास्क न पहनने पर पहली गलती पर 100 रुपए का जुर्माना होगा। इसके बाद फिर से बिना मास्क के पकड़े जाने पर यह राशि बढ़ती जाएगी। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने बताया कि सोमवार तक इस अध्यादेश के तहत जुर्माने की राशियों का निर्धारण करते हुए इसे जारी कर दिया जाएगा।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड