कोरोना ने स्कूलों में लगाए ताले, तो उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने दूरदर्शन को बना दिया क्लासरूम

Gyandeep Program on Doordarshan by Uttarakhand Education Depatment

Gyandeep Doordarshan: कोरोना महामारी के चलते देशभर के शिक्षण संस्थानों पर ताले लग चुके हैं। अभी कुछ कहा नहीं जा सकता की ये ताले कब खुलेंगे। ऐसे में देशभर में कई स्कूल और कॉलेज ऐसे भी हैं जो इंटनेट के माध्यम से अपने छात्रों को ऑनलाइन क्लास दे रहे हैं। लेकिन अब भी देश का एक बड़ा तबका ऐसा है जो इंटरनेट की सुविधाओं से अछूता है। इस समस्या का हल उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने दूरदर्शन के साथ मिलकर निकाला है। अब इस लॉकडाउन की घड़ी में बच्चों के लिए दूरदर्शन क्लासरूम बनेगा।

23 अप्रैल, गुरुवार को दूरदर्शन उतराखंड और शिक्षा विभाग ने ‘ज्ञानदीप कार्यक्रम’ के प्रसारण को लेकर मोहर लगा दी है। 24 अप्रैल से अब रोजाना 1 बजे से 2.30 बजे तक ज्ञानदीप कार्यक्रम प्रसारित होगा। 9वीं, 10वीं और 12वीं के छात्र इस कार्यक्रम का लाभ उठा सकेंगे। दूरदर्शन के कार्यक्रम प्रमुख डॉ. सुभाष चंद्र थलेड़ी ने बताया कि इन सभी लेक्चर को छात्र दूरदर्शन उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल पर भी देख सकेंगे।

दूरदर्शन ‘ज्ञानदीप’ कार्यक्रम: Gyandeep Doordarshan

● 1 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक होगा प्रसारण
● आधे-आधे घंटे के तीन एपिसोड होंगे
● 9, 10, 12 क्लास के छात्रों के लिए होगा ये कार्यक्रम
● इन विषयों की चलेगी क्लास- गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी
● डीडी फ्री डिश और केबल नेटवर्क पर देख सकेंगे ये प्रोग्राम
● दूरदर्शन उत्तराखंड के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड होंगे ये एपिसोड

दूरदर्शन और उत्तराखंड शिक्षा विभाग की इस मुहिम से शहरी और दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों के हजारों छात्रों का इसका लाभ मिलेगा।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड