Home Uttarakhand आज खुलेंगे मां गंगा-यमुना के परमधाम यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट...

आज खुलेंगे मां गंगा-यमुना के परमधाम यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट…

उत्तराखंड चार धाम के दो प्रमुख मंदिर गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट आज खुलेंगे। देवी गंगा की उत्सव डोली शनिवार को शीतकालीन प्रवास मुखबा ( मुखीमठ) स्थित से गंगोत्री की ओर बढ़ी। रविवार को, गंगोत्री और यमुनोत्री दोनों मंदिरों के कपाट शीतकाल के बाद फिर से खुलेंगे। हालांकि, तीर्थयात्रियों को अभी COVID-19 ( कोरोना) महामारी और लॉकडाउन के चलते यात्रा की अनुमति नहीं है।

​​कोविड-19 के मद्देनजर आवश्यक सावधानी बरतने के लिए, उत्तरकाशी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डीपी जोशी ने मेडिकल जांच की। इस बार मां गंगा की डोली को उप जिलाधिकारी भटवाड़ी देवेंद्र सिंह नेगी की मौजूदगी में सिर्फ तीर्थ पुरोहितों द्वारा ही रवाना किया गया। कोई भी तीर्थ यात्री, श्रद्धालु मौजूद नहीं था। इस अवसर पर मुखबा गांव व तीर्थ पुरोहितों द्वारा सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंस) का पूर्ण अनुपालन किया गया ।डोली रविवार को गंगोत्री पहुंचेगी जहां दोपहर 12:35 बजे मंदिर के कपाट खुलेंगे।

  लॉक डाउन के मद्देनजर किसी भी तीर्थयात्री को इस अवसर पर गंगोत्री जाने की अनुमति नहीं है। देवी यमुना का अनुष्ठान जुलूस रविवार सुबह खरसाली में अपने शीतकालीन निवास से यमुनोत्री की ओर बढ़ेगा। रविवार को दोपहर 12:41 बजे यमुनोत्री के कपाट शीतकाल के बाद फिर से खोल दिए जाएंगे।

उत्तराखंड चार धाम देवस्थानम बोर्ड (UCDDB) प्रशासनिक स्तर पर काम कर रहा है। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने चार धाम मंदिरों को फिर से खोलने के बारे में व्यवस्था के लिए विस्तृत निर्देश जारी किए हैं। UCDDB के सीईओ और गढ़वाल के आयुक्त रविनाथ रमन ने भटवाड़ी और बड़कोट के उप प्रभागीय मजिस्ट्रेटों को गंगोत्री और यमुनोत्री के पुन: निर्माण के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिरों को फिर से खोलने के लिए तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं, जिसके लिए अग्रिम टीमों को बोर्ड द्वारा भेजा गया है।

वहीं 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल को खुलेंगे, जबकि बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 15 मई को खोले जाएंगे ।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates

वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला स्टेडियम, खेत की तरह दिख रहा है, 2 फीट लंबी घास से भरा मैदान

खेत जैसा नजर आता है वो मैदान जिस पर कभी वर्ल्ड कप का मैच हुआ था। पटना के मोइनुल हक स्टेडियम(Moin-ul-Haq Stadium),...

Mirzapur Season 2: जानिए आखिर ट्विटर पर क्यों ट्रेंड हो रहा है बॉयकॉट मिर्ज़ापुर 2, गुड्डू भैया से जुड़ा है मामला.. पढ़ें

लंबे इंतजार के बाद अमेज़न प्राइम वीडियो ने सोमवार को मिर्जापुर के दूसरे सीज़न की रिलीज़ डेट की घोषणा की। लेकिन मंगलवार...

भूमि पूजन: अयोध्या को सील करने की तैयारी, 4 अगस्त को नहीं मिलेगा किसी को भी प्रवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम मंदिर की भूमि पूजन के लिए पहुंचेंगे इस को ध्यान में रखते...

1983 वर्ल्ड कप चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम को कितने पैसे मिलते थे जानिए

दिग्गज पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज राजा ने 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम की पे-स्लिप शेयर की है। कपिल देव की कप्तानी...

हाईस्कूल में फेल हुई छात्रा ने पिया जहर, वहीं पिथौरागढ़ में छात्रा ने की फांसी लगाकर आत्महत्या

उत्तराखंड के नैनीताल में हाईस्कूल में फेल होने के बाद गवर्नमेंट इंटर कॉलेज बाजुनियाहल्लु की एक छात्रा ने आत्मघाती कदम उठाया। दरअसल,...