Home Epic Ganga Aarti : आज से फिर शुरू होगी मां गंगा की आरती.....

Ganga Aarti : आज से फिर शुरू होगी मां गंगा की आरती.. इन नियमों का करना होगा पालन

Ganga Aarti: देवभूमि उत्तराखंड के ऋषिकेश (Rishikesh)त्रिवेणी घाट में होने वाली गंगा आरती आज से फिर शुरू होगी। सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए, सीमित संख्या में लोग यहां आरती में भाग ले सकेंगे। वहीं गंगा आरती ( Ganga Aarti) शाम 7:00 बजे से पहले पूरी करनी होगी। इसके अलावा, बाजार सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक खुलेंगे।

Ganga Aarti: शीर्ष अधिकारियों के बीच बैठक

जिला मजिस्ट्रेट देहरादून के निर्देश पर तहसील कार्यालय में प्रशासन, पुलिस और अन्य विभागों के शीर्ष अधिकारियों के बीच बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस दौरान मंदिरों में श्रद्धालुओं के यात्रा से संबंधित कई मुद्दों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सुरक्षा आदि पर भी चर्चा की गई। उपजिलाधिकारी प्रेमलाल ने कहा कि कोरोना महामारी की गंभीरता को देखते हुए, त्रिवेणी घाट में गंगा आरती में लोगों के शामिल होने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया था। साथ ही इस दौरान केवल सांकेतिक तरीके से गंगा आरती की जा रही थी।

क्या लोग हो सकेंगे शामिल?

जिलाधिकारी के निर्देश पर, ऋषिकेश त्रिवेणी घाट पर गंगा सभा ऋषिकेश द्वारा आयोजित की जाने वाली गंगा आरती को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि सीमित संख्या में लोग सामाजिक दूरी ( social distancing) के नियमों का पालन करके आरती में शामिल हो सकेंगे। 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोग, गर्भवती महिलाएं और बच्चे शामिल नहीं होंगे।

साथ ही आरती में प्रसाद का वितरण नहीं किया जाएगा। आरती में शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति के हाथों को सैनिटाइज और मुँह पर मास्क लगाने की अनिवार्यता लागू होगी। इसके अलावा कोरोना ड्यूटी में तैनात स्वास्थ्य कर्मचारियों को होटलों में शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया है।

वहीं मंदिरों में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने के साथ ही पानी, फूल, फल आदि नहीं चढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया है।बैठक में आईएएस समन्वयक अपूर्व पांडेय, कोतवाल रितेश शाह, उप-निरीक्षक कुलदीप रावत, चंद्रेश्वर महादेव मंदिर के प्रबंधक महंत अखिलेश भारती उपस्थित थे।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates