देहरादून के दो बोर्डिंग स्कूल देश में नंबर वन पर, गर्ल्स एजुकेशन में देहरादून देश का सबसे अच्छा शहर

EWIS Ranking

देहरादून(Dehradun) के स्कूलों ने शिक्षा क्षेत्र में एक बार फिर अपना दबदबा कायम किया। एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया स्कूल(EWIS) रैंकिंग 2022-23 के अनुसार देहरादून के आठ से ज्यादा स्कूलों ने टॉप-10 में जगह बनाई है।

आपको बता दें कि हर साल एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया की ओर से देशभर के स्कूलों की रैंकिंग जारी की जाती है। दून स्कूल ब्वॉयज पिछले साल भी बोर्डिंग में नंबर वन रहा था। वहीं वेल्हम ब्वॉयज स्कूल इस सूची में पांचवें नंबर पर आया था। लेकिन इस बार वेल्हम ब्वॉयज भी नंबर वन पर आ गया। इसी कैटेगिरी में बिरला विद्या मंदिर नैनीताल को चौथी रैंक मिली है। गुरु नानक फिफ्थ सेंटेनरी स्कूल मसूरी को पांचवीं और जीडी बिरला मेमोरियल स्कूल रानीखेत की सातवीं रैंक आई है।

ब्वॉयज बोर्डिंग में ‘द दून स्कूल’ और ‘वेल्हम ब्वॉयज’ ने संयुक्त रूप से देश में पहली रैंक हासिल की। वहीं गर्ल्स बोर्डिंग में वेल्हम गर्ल्स को देशभर में दूसरा स्थान मिला। देश के टॉप-10 गर्ल्स बोर्डिंग स्कूलों में से छह स्कूल देहरादून के हैं। बोर्डिंग स्कूलों की बात करें तो सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल ने देश में चौथी और कसीगा स्कूल देश में छठे नंबर पर आया है।

देहरादून (Dehradun) गर्ल्स एजुकेशन में देश का सबसे अच्छा शहर बनकर सामने आया है। देश के टॉप-10 गर्ल्स बोर्डिंग स्कूलों में छह स्कूल देहरादून के हैं। इनमें वेल्हम गर्ल्स दूसरे नंबर पर रहा है। जबकि, ईकोल ग्लोबल इंटरनेशनल गर्ल्स स्कूल तीसरे नंबर पर आया। होपटाउन गर्ल्स चौथे, यूनिसन वर्ल्ड सातवें, वेंटेज हाल रेजिडेंशियल स्कूल आठवें और शिगाली हिल्स गर्ल्स स्कूल दसवें नंबर पर रहा।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)