खुशखबरी! अब श्रद्धालु चारधाम के कर सकेंगे ऑनलाइन दर्शन

Chardham Yatra Guidelines

उत्तराखंड के चारधामबद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खोल दिए गए हैं। इस बार कोरोना संकट के चलते श्रद्धालुओं के लिए यात्रा प्रतिबंधित है। लेकिन अब श्रद्धालु भगवान के ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे। साथ ही वे ऑनलाइन पूजा-अर्चना भी कर सकेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रदेश सरकार ने चारधाम के ऑनलाइन दर्शन और पूजा-अर्चना की अनुमति दी है। दर्शन के दौरान लोगों को मंत्रोच्चारण के ऑडियो सुनाई देंगे। श्रद्धालुओं को मंदिर के बाहर के प्रांगण और बाहर होने वाली आरती दिखाई जाएगी। साथ ही श्रद्धालु चारों धामों पर होने वाली हर तरह की पूजा, अभिषेक और प्रसाद के लिए अपनी इच्छानुसार दान कर सकेंगे।

प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन पूजा-अर्चना और दर्शन की अनुमति के अलावा ये बात भी स्पष्ट कर दी है कि गर्भ गृह के दर्शन नहीं करवाए जाएंगे। आपको बता दें कि केदारनाथ मंदिर में गर्भ गृह की फोटो लेना या फिर वीडियो बनाना वर्जित है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें:

चतुर्थ केदार रुद्रनाथ महादेव के परमधाम के कपाट खुले, देखिए मनमोहक तस्वीरें

श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट प्रातः 4 बजकर 30 मिनट पर खोल दिए गए

द्वितीय केदार भगवान मध्यमहेश्वर के परम धाम के कपाट खुले, तस्वीरों में कीजिए दर्शन

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले होती है इनकी पूजा, आखिर कौन है ‘भुकुंट बाबा’ जानिए..


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)