Science City: 73 करोड़ की लागत से प्रदेश में बनेगी साइंस सिटी, जानिए क्या होंगी इसकी खूबियां..

Centre, Uttarakhand govt sign MoU on ₹173 cr science city project in Dehradun

Science City: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में अब 173 करोड़ की लागत से साइंस सिटी बनाई जाएगी। शुक्रवार को प्रदेश में साइंस सिटी बनने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार के बीच समझौता हुआ। इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि भारत की वैज्ञानिक संस्कृति को आगे बढ़ाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

यह भी पढ़ें: फौजी रिटायर आया तो गाँव वालों ने हथेलियों पर चलाकर किया स्वागत, वीडियो हुआ वायरल

मुख्यमंत्री रावत ने ट्वीट कर जानकारी दी कि आज देहरादून में साइंस सिटी की स्थापना के लिए उत्तराखंड विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् एवं राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद् (एनसीएसएम ) के मध्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। यूकॉस्ट के महानिदेशक डॉ. राजेंद्र डोभाल एवं सचिव एनसीएसएम ने समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

उन्होंने बताया कि साइंस सिटी में देहरादून में स्थित झाझरा में बनेगी। इसका निर्माण कार्य पूर्ण होने में लगभग 4 साल का समय लगेगा। साइंस सिटी की इस परियोजना के लिए लगभग 173 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे, जिसमें से 88 करोड़ केंद्र सरकार एवं 85 करोड़ राज्य सरकार वहन करेगी।

देहरादून के झाझरा में बनने वाली साइंस सिटी में खगोल एवं अंतरिक्ष विज्ञान, रोबोटिक्स, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की विरासत, भूगर्भीय जीवन, जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा, जैव प्रौद्योगिकी, वर्चुअल रियलिटी, ऑग्मेंटेड रियलिटी, आर्टिफीसियल इंटेलीजेन्स के साथ स्पेस थियेटर सहतारामंडल, हिमालय की जैवविविधता पर डिजिटल पैनोरमा, सिम्युलेटर, एक्वेरियम, उच्च वोल्टेज व लेजर, आउटडोर साइंस पार्क, थीम पार्क, बायोडोम, बटरफ्लाई पार्क, जीवाश्म पार्क एवं मिनिएचर उत्तराखंड आदि होंगे। साथ ही साइंस सिटी में अन्य सुविधाओं के रूप में कन्वेंशन सेंटर तथा प्रदर्शनी हॉल आदि भी होंगे।

यह भी पढ़ें: अब बिना ड्राइविंग टेस्ट के बनेगा लाइसेंस, नहीं करना होगा लंबा इंतजार


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)