Bird Flu : उत्तराखंड सहित नौ राज्यों में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि; टिहरी एवं पौखाल से मिले सैंपल नेगेटिव

bird flu spreads to nine indian states including uttarakhand

देश में चल रही कोरोना महामारी के दौरान ही बर्ड फ्लू (Bird Flu) नें भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। केंद्री सरकार के अनुसार अब तक 9 राज्यों में इस बीमारी की पुष्टि हो चुकी है।

रविवार को बर्ड फ्लू के फैलते प्रकोप की जानकारी देते हुए केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने कहा है कि 24 जनवरी 2021 तक 9 राज्यों (केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पंजाब) में पोल्ट्री (कुक्कुट) पक्षियों में एवियन इन्फ्लुएंज़ा (बर्ड फ़्लू) की पुष्टि हुई है।

एवियनइन्फ्लुएंज़ा का संक्रमण महाराष्ट्र में यवतमाल जिले के सावरगढ़ और उजोनादारव्हा से मिले पोल्ट्री के नमूनों में पाया गया है। इसके अलावा बर्ड फ्लू संक्रमण की पुष्टि जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय नई दिल्ली से प्राप्त कौव्वे के नमूने में भी की गई है।

हालांकि, उत्तराखंड के टिहरी और पौखाल वन रेंज से जमा किए गए कबूतर तथा लालतूती (रोज फिंच) के नमूनों से एवियन इन्फ्लुएंज़ा की पुष्टि नहीं हुई है और ये नमूने जांच में नकारात्मक आए हैं।

मंत्रालय ने बताया कि पोस्टऑपरेशन सर्विलांस प्लान (पीओएसपी) केरल के 1 प्रभावित केंद्र, मध्य प्रदेशमें संक्रमण से प्रभावित हुए 3 केंद्र तथा महाराष्ट्र के 5 ऐसे केंद्रों के लिए जारी किए गए हैं।

महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पंजाब, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तराखंड के शेष प्रभावित इलाकों में नियंत्रण एवं निस्तारीकरण कार्य (सफाई तथा कीटाणुशोधन) चल रहा है।

यह भी पढ़ें: Haridwar Kumbh: कुम्भ में शामिल होने को दिखानी होगी 72 घंटे के भीतर की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड