बद्रीनाथ धाम के सौंदर्यीकरण का मास्टरप्लान तैयार, 245 करोड़ की लागत से शुरू होगा कार्य

Badrinath dham to be beautified

Badrinath Dham: भारत के चारधाम में से एक श्री बद्रीनाथ धाम के सौंदर्यीकरण का मास्टरप्लान अब बनकर तैयार है। इस महायोजना के तहत चरणबद्ध तरीके से कार्य शुरू किया जाएगा। पहले चरण में 245 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण कार्य किया जाएगा। आपको बता दें कि केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्ययोजना में पहले चरण में 180 करोड़ रुपये का कार्य लगभग पूरा हो चुका है, वहीं दूसरे चरण में 128 करोड़ रुपये की लागत से कार्य शुरू किया जाएगा।

सचिवालय में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज और अन्य मुख्य सचिवों के साथ हुई बैठक में केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के कार्ययोजनाओं की समीक्षा की गई। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्माण कार्यों को निर्धारित समयावधि के भीतर पूरा किया जाए साथ ही गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। कपाट खुलने से पहले श्रद्धालुओं के बैठने, पेयजल, शेड की भी उचित व्यवस्था की जाए। श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए मंदिर के आसपास के सभी महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा किया जाए।

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने अभी हाल ही में दिल्ली में पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज के समक्ष बद्रीनाथ धाम के सौंदर्यीकरण का मास्टरप्लान प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि श्री बद्रीनाथ धाम भारत के चार प्रमुख धामों में से एक है। यहां हर साल लगभग 10 लाख से अधिक श्रद्धालु आते हैं। श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या, सीमित संसाधनों और भौगोलिक प्रतिबंधों के कारण, इस पवित्र धाम की क्षमता बढ़ाने के लिए इसे मास्टर प्लान के तहत विकसित करना जरूरी है।

यह भी पढ़े:उत्तराखंड की इस दुर्गम घाटी में पहुंचने वाले पहले सीएम बने त्रिवेंद्र सिंह रावत

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड