Badrinath-Kedarnath: इतिहास में पहली बार बदली गई केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि

Badrinath Kedarnath Portal/Kapat Opening date 2020

कोरोना वायरस (Coronavirus) देश में अपना केहर बरपा रहा है। इस वायरस का फैलाव रुकने का नाम नहीं ले रहा है। जिससे उत्तराखंड भी अछूता नहीं रहा है। जिसके चलते चार-धाम के इतिहास में पहली बार देवभूमि उत्तराखंड के केदारनाथ और बद्रीनाथ मंदिर(Badrinath – Kedarnath Temple) के कपाट खुलने की तिथि में बदलाव किया गया है। इस पर खुद पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने खुलासा करते हुए सोमवार को अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो जारी किया है। बता दें कि इससे पहले 29 अप्रैल को केदारनाथ और 30 अप्रैल को बद्रीनाथ के कपाट खुलने तय हुए थे।

https://www.instagram.com/p/B_M9gDGDCnI/?utm_source=ig_web_copy_link

20 अप्रैल, सोमवार को टिहरी महाराज मनुजेंद्र शाह के साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने मीटिंग में बद्रीनाथ धाम की तिथि बदलने का फैसला लिया गया है।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के बताया, ‘भगवान बद्रीनाथ के कपाट 15 मई 2020 को प्रातः 4:30 बजे खोले जाएंगे और गाडू घड़ा परंपरा के लिए तिल का तेल निकालने के लिए 5 मई 2020 की तिथि तय की गई है। वहीं केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि मंगलवार सुबह 11:00 बजे केदारनाथ के रावल ब्राह्मणों के साथ मिलकर तय करेंगे।’ नई तिथियों पर बद्रीनाथ के कपाट खोले जाने का यह फैसला सोमवार को मुख्यमंत्री आवास में बदरीनाथ और केदारनाथ के संबंध में की गई बैठक में हुआ।

आखिर क्यों बढ़ाई गई कपाट खुलने की तिथि

आपको बता दें कि कोरोना के चलते देशभर में लॉकडाउन होने के कारण केदारनाथ बद्रीनाथ के रावल महाराष्ट्र और केरल में फंसे थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग रविवार सुबह ऊखीमठ पहुंच गए हैं। और बद्रीनाथ के रावल भी सोमवार को उत्तराखंड लौटने वाले हैं। लेकिन नियमों के मुताबिक उन्हें 14 दिन क्वारैंटाइन (quarantine) किया जाना है। जिसके चलते तय तारीख पर कपाट नहीं खोले जा सकते हैं। वही चारों धामों में से गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट पहले से ही तय तिथि 26 अप्रैल को खोले जाएंगे। 

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड