दरोगा सहित 75 पुलिसकर्मियों मुंडन के बाद गश्त पर निकले तो लोग उन्हें देख हैरान हो गए, जानिए क्या थी वजह..

Agra Police: 75 policeman shaved their head to fight against Coronavirus

Agra Police: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के साथ लोगों में उसे लेकर डर भी बढ़ रहा है। इसका एक उदहारण आगरा में लॉकडाउन में ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मी हैं। आगरा जिले की थाना फतेहपुर सीकरी पुलिस ने बालों को वायरस से बचाने के लिए मुंडन करा लिया। उनका मनाना है की इस से संक्रमण का खतरा हो सकता था इसलिए इंस्पेक्टर सहित 75 पुलिसकर्मीयों ने मुंडन करा लिया। जिसके बाद पुलिस कर्मी गश्त पर निकले तो लोग उन्हें देखकर हैरान रह गए।

Agra Police: 75 policeman shaves their head to fight against Coronavirus

थाने के प्रभारी निरीक्षक भूपेंद्र सिंह बालियान ने बताया कि हमने देखा कि कई लोग मुंह पर मास्क लगाने के साथ सिर को भी ढके हैं। डॉक्टर ने बताया कि कोरोना वायरस सिर के बालों में भी चिपक सकता है। वहां से सांस के जरिए अंदर जा सकता है। इसलिए हमने मुंडन करा लिया। पूरा थाना सहमत था, इसलिए सभी पुलिसकर्मियों ने मुंडन कराया है। मुंडन के दौरान सामाजिक दूरी का पूरा ध्यान रखा गया।

Agra Police: 75 policeman shaves their head to fight against Coronavirus


जब सभी पुलिसकर्मी मुंडन के बाद सड़कों पर गश्त के लिए निकले तो लोग इनके सर पर बाल ना देख कर चौंक गए।
वहीं पुलिसकर्मियों का कहना था की यह कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए किया है। पुलिस कर्मियों ने लोगों से कहा कि आप भी एहतियात से रहिए। हाथों को बार बार साबुन से धोएं। सामाजिक दूरी का पालन कीजिए। इंस्पेक्टर का कहना है कि मुंडन कराना पुलिस प्रोटोकोल का उल्लंघन नहीं है। लंबे बाल रखना अनुशासन के खिलाफ है लेकिन छोटे कराना या मुंडन कराना नहीं।

इस पर डॉक्टरों का क्या कहना है, आइए जानते हैं

एसएन मेडिकल कॉलेज के सीनियर माइक्रोबायोलॉजिस्ट संजीव चौधरी ने बताया कि ऐसी कोई स्टडी नहीं है कि मुंडन कराने से कोरोना संक्रमण का खतरा कम हो जाएगा। उन्होंने बताया कि कोरोना आंख, नाक, मुंह के जरिए शरीर में पहुंचता है। संक्रमित जगह पर हाथ लगाने के बाद अगर आंख, नाक या मुंह पर हाथ लगाया जाए तो बीमारी का खतरा होता है।अगर आप हाथ सिर में लगाएं तो बाल में संक्रमण आ सकता है, लेकिन ऐसे तो हाथ शरीर में कई जगह लग ही जाता है।

इससे यह बात साफ है कि मुंडन कराने से कोरोना के संक्रमण का खतरा कम नहीं हो जाएगा।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड