जालंधर से हिमालय दिखने के बाद,अब ‘यमुना’ के पानी साफ़ होने की तस्वीरें वायरल

Yamuna water Pollution

Yamuna: भारत वर्तमान में 25 मार्च से 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉक डाउन के दौर से गुजर रहा है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए लगाया गया था।

Yamuna River water is cleaning due to less pollution during lockdown

लेकिन लॉक डाउन के दिनों में आश्चर्य की बात यह है कि यमुना नदी का पानी(Yamuna water) स्वच्छ हो गया है। जैसा कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में देखा जा सकता है, जो नदी वर्षों से प्रदूषण से त्रस्त है, उसे इन तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है।

इसके अलावा, हाल में हुई वर्षा के कारण, जल स्तर में भी सुधार हुआ है। चूंकि सड़क पर कम वाहन हैं, इसलिए प्रदूषण और वायु गुणवत्ता में भी भारी सुधार हुआ है। हाल ही में, कुछ प्रवासी पक्षियों को भी लौटते देखा गया था।

नदी के कुछ चित्रों को एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने ट्विट करते हुए लिखा, “मैं इन पिक्चर्स को देखता ही जा रहा हूं। ये कालिंदी कुंज से आज यमुना के कुछ फोटो हैं। ये व्हाट्सएप पर प्राप्त हुए थे”।

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इन तस्वीरों को देखकर लोग हैरान हो गए। एक यूजर ने लिखा, ”2 साल तक काम पर जाने के लिए कालिंदी कुंज को पार किया मगर यमुना नदी को कभी इतना साफ नहीं देखा, जैसा हुआ है उसकी मैं कल्पना भी नहीं कर सकता”।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड