सावधान! भीषण गर्मी के कारण उत्तर भारत में दिल्ली सहित इन पांच राज्यों में रेड अलर्ट जारी..

Weather Update : Due to the scorching heat, red alert in these five states

Weather Update : उत्तर भारत में कई स्थानों पर गर्मी और पारा 45 डिग्री पार करने के बाद मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के लिए अगले दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान पारा 47 डिग्री तक पहुंच सकता है।

साथ ही, शुक्रवार को इन राज्यों में बारिश से राहत की उम्मीद है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए एक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मालूम हो कि पिलानी का तापमान शनिवार को 46.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के क्षेत्रीय केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में अगले दो से तीन दिनों में तापमान बढ़ सकता है। उन्होंने आगे कहा कि इस सीजन में पहली बार चिलचिलाती गर्मी के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस बार उत्तर और मध्य भारत में, हालांकि, तापमान में उतनी तेजी से वृद्धि नहीं हुई जितनी आमतौर पर होती है। इसका कारण यह है कि अप्रैल से मई के आधे महीने में अच्छी बारिश हुई है।

Weather Update : कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण हल्की

 दूसरी ओर, आईएमडी के नेशनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि उत्तर-पश्चिमी शुष्क हवाओं के कारण गर्मी बहुत तेज़ी से बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण हल्की बारिश के कारण 28 मई के बाद ही इस गर्मी से कोई राहत मिलने की उम्मीद है।

लू की स्थिति कब घोषित की जाती है?
  लू की स्थिति तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान कम से कम 40 ° C हो और सामान्य तापमान में वृद्धि 4.5 ° C से 6.4 ° C हो।

  मैदानों के लिए, लू की स्थिति तब होती है जब अधिकतम तापमान 45 डिग्री होता है और झुलसा देने वाली गर्मी 47 डिग्री या इससे अधिक होती है। श्रीवास्तव ने कहा कि रेड अलर्ट जारी किया गया है कि लोगों को दोपहर एक बजे से शाम पांच बजे तक घर से बाहर न निकलने के लिए कहा गया है, क्योंकि उस समय धूप सबसे ज्यादा होती है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड