लॉकडाउन में फंसे प्रवासियों के लिए चलेगी विशेष ट्रेन, गृह मंत्रालय ने जारी किया आदेश

Special train will run for the migrants trapped in lockdown

Migrants : कोरोना वाइरस महामारी की रोकथाम के लिए लॉकडाउन के फैसले के चलते देश के विभिन्न क्षेत्रों में फंसे लोगों के लिए अच्छी खबर आई हैं। लॉकडाउन की घोषणा के बाद से कई लोग देश के अन्य राज्यों में फंसे हुए हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इन लोगों की आवाजाही के लिए ट्रेनों के संचालन की अनुमति दे दी है।

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि मंत्रालय ने लॉकडाउन के कारण फंसे हुए प्रवासी मजदूर, तीर्थ यात्री, छात्र और अन्य कई लोगों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाने के लिए ट्रेनों के इस्तेमाल की अनुमति दी है। बता दें कि गुरुवार को ही बिहार, तेलंगाना और पंजाब ने केंद्र सरकार से फंसे लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए विशेष ट्रेन चलवाने की मांग की थी। 

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के तहत प्रवासी मजदूरों, श्रद्धालुओं, पर्यटकों, छात्रों और अन्य लोगों को गृह राज्यों तक पहुंचाने के लिए रेल मंत्रालय को विशेष ट्रेनों को चलाने की अनुमति दी जाती है। आदेश के बाद रेल मंत्रालय राज्यों से संपर्क करेगा और नोडल अधिकारी नियुक्त करेगा जो टिकटों की बिक्री के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा। यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और अन्य सुरक्षा मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा। 

आज इन जगहों के लिए चलेगी विशेष ट्रैन

गृह मंत्रालय के आदेश के बाद रेल मंत्रालय आज से विशेष ट्रेनों के संचालक करने जा रहा है। रेलवे आज कोटा से हटिया, अलुवा से भुवनेश्वर, लिंगमपल्ली से हटिया, नासिक से भोपाल, नासिक से लखनऊ और जयपुर से पटना के लिए स्पेशल ट्रेन चलाएगा।

रेल मंत्रालय ने स्पष्ट किया है यात्रियों को राज्य सरकार रिसीव करेगी और सभी की स्क्रीनिंग की जाएगी। जरूरत पड़ने पर क्वारंटीन की व्यवस्था की जाएगी। ट्रेन में बैठने से पहले यात्रियों की स्क्रीनिंग करनी होगी और लक्षण न पाए जाने पर ही ट्रेन में सफर करने की अनुमति होगी।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड