Home National लॉकडाउन में फंसे प्रवासियों के लिए चलेगी विशेष ट्रेन, गृह मंत्रालय ने...

लॉकडाउन में फंसे प्रवासियों के लिए चलेगी विशेष ट्रेन, गृह मंत्रालय ने जारी किया आदेश

Migrants : कोरोना वाइरस महामारी की रोकथाम के लिए लॉकडाउन के फैसले के चलते देश के विभिन्न क्षेत्रों में फंसे लोगों के लिए अच्छी खबर आई हैं। लॉकडाउन की घोषणा के बाद से कई लोग देश के अन्य राज्यों में फंसे हुए हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इन लोगों की आवाजाही के लिए ट्रेनों के संचालन की अनुमति दे दी है।

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि मंत्रालय ने लॉकडाउन के कारण फंसे हुए प्रवासी मजदूर, तीर्थ यात्री, छात्र और अन्य कई लोगों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाने के लिए ट्रेनों के इस्तेमाल की अनुमति दी है। बता दें कि गुरुवार को ही बिहार, तेलंगाना और पंजाब ने केंद्र सरकार से फंसे लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए विशेष ट्रेन चलवाने की मांग की थी। 

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के तहत प्रवासी मजदूरों, श्रद्धालुओं, पर्यटकों, छात्रों और अन्य लोगों को गृह राज्यों तक पहुंचाने के लिए रेल मंत्रालय को विशेष ट्रेनों को चलाने की अनुमति दी जाती है। आदेश के बाद रेल मंत्रालय राज्यों से संपर्क करेगा और नोडल अधिकारी नियुक्त करेगा जो टिकटों की बिक्री के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा। यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और अन्य सुरक्षा मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा। 

आज इन जगहों के लिए चलेगी विशेष ट्रैन

गृह मंत्रालय के आदेश के बाद रेल मंत्रालय आज से विशेष ट्रेनों के संचालक करने जा रहा है। रेलवे आज कोटा से हटिया, अलुवा से भुवनेश्वर, लिंगमपल्ली से हटिया, नासिक से भोपाल, नासिक से लखनऊ और जयपुर से पटना के लिए स्पेशल ट्रेन चलाएगा।

रेल मंत्रालय ने स्पष्ट किया है यात्रियों को राज्य सरकार रिसीव करेगी और सभी की स्क्रीनिंग की जाएगी। जरूरत पड़ने पर क्वारंटीन की व्यवस्था की जाएगी। ट्रेन में बैठने से पहले यात्रियों की स्क्रीनिंग करनी होगी और लक्षण न पाए जाने पर ही ट्रेन में सफर करने की अनुमति होगी।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates

वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला स्टेडियम, खेत की तरह दिख रहा है, 2 फीट लंबी घास से भरा मैदान

खेत जैसा नजर आता है वो मैदान जिस पर कभी वर्ल्ड कप का मैच हुआ था। पटना के मोइनुल हक स्टेडियम(Moin-ul-Haq Stadium),...

Mirzapur Season 2: जानिए आखिर ट्विटर पर क्यों ट्रेंड हो रहा है बॉयकॉट मिर्ज़ापुर 2, गुड्डू भैया से जुड़ा है मामला.. पढ़ें

लंबे इंतजार के बाद अमेज़न प्राइम वीडियो ने सोमवार को मिर्जापुर के दूसरे सीज़न की रिलीज़ डेट की घोषणा की। लेकिन मंगलवार...

भूमि पूजन: अयोध्या को सील करने की तैयारी, 4 अगस्त को नहीं मिलेगा किसी को भी प्रवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम मंदिर की भूमि पूजन के लिए पहुंचेंगे इस को ध्यान में रखते...

1983 वर्ल्ड कप चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम को कितने पैसे मिलते थे जानिए

दिग्गज पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज राजा ने 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम की पे-स्लिप शेयर की है। कपिल देव की कप्तानी...

हाईस्कूल में फेल हुई छात्रा ने पिया जहर, वहीं पिथौरागढ़ में छात्रा ने की फांसी लगाकर आत्महत्या

उत्तराखंड के नैनीताल में हाईस्कूल में फेल होने के बाद गवर्नमेंट इंटर कॉलेज बाजुनियाहल्लु की एक छात्रा ने आत्मघाती कदम उठाया। दरअसल,...