Home National अब बिना ड्राइविंग टेस्ट के बनेगा लाइसेंस, नहीं करना होगा लंबा इंतजार

अब बिना ड्राइविंग टेस्ट के बनेगा लाइसेंस, नहीं करना होगा लंबा इंतजार

Driving Licence: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने चालक प्रशिक्षण केंद्रों की मान्यता के बारे में एक अधिसूचना जारी की है। अब कुछ दिनों बाद से मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से कोर्स पूरा करने के बाद अब लाइसेंस बनवाते समय ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

देश के नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण ड्राइविंग ट्रेनिंग देने के लिए सड़क मंत्रालय ने कुछ विस्तृत नियमों को लाने का प्रयास कर रही है। ड्राइविंग सेंटरों को मान्यता प्राप्त करने के लिए इन नियमों का पालन करना होगा।

विज्ञप्ति में मंत्रालय ने यह भी प्रावधान किया है कि ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से सफलतापूर्वक प्रशिक्षण लेने के बाद किसी भी व्यक्ति को Driving Licenceके लिए आवेदन करने के दौरान ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना होगा। इस कदम से परिवहन उद्योगों में प्रशिक्षित ड्राइवर रखने में मदद मिलेगी, जिससे उनकी दक्षता में सुधार होगा और सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी।

इस अधिसूचना को सार्वजनिक परामर्श के लिए 29 जनवरी को मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है, और इस चरण के बाद औपचारिक रूप से यह नियम लागू किया जाएगा। सड़क परिवहन मंत्रालय का वर्ष 2025 तक सड़क दुर्घटनाओं को आधा करने का लक्ष्य है।

पिछले महीने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद (NRSC) की 19वीं बैठक को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राज्य सरकारों को सड़क सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए। उन्होंने स्वीडन का उदाहरण दिया जहां सड़क दुर्घटना के प्रति शून्य सहिष्णुता को अपनाया जाता है। गडकरी ने राज्य सरकारों से कहा कि वे सड़क सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करे और गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के सहयोग से लोगों को सड़क पर सुरक्षित आवाजाही के लिए प्रेरित करे।

यह भी पढ़े: NHAI के ठेकेदार ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, 24 घंटे में बना दी सबसे लंबी सड़क


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates