ये लोग भूलकर भी ना लगवाएं COVISHIELD ! सीरम इंस्टिट्यूट ने जारी की फैक्टशीट

COVISHIELD

COVISHIELD: कोरोना वायरस पर अंकुश लगाने के लिए देशभर में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू हो चुका है। किन्तु इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर लोग काफी परेशान हैं। इससे पहले भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने एक फैक्टशीट (factsheet) जारी करते हुए बताया था कि उसकी कोवैक्सीन (Covaxin) किसे लगवानी चाहिए और किसे नहीं।

COVISHIELD से इन्हें है बचने की जरुरत

अगर किसी को दवा, खाने या किसी दूसरी वजह से कोई एलर्जी हुई है, तो कोविशील्ड बिल्कुल न लगाएं। कोविशील्ड का टीका बुखार और ब्लीडिंग डिसऑर्डर की शिकायत में भी न लगवाएं । अगर कोविशील्ड की पहली खुराक के बाद कोई एलर्जी हुई हो तो उन्हें दूसरी खुराक नहीं लेनी है। अगर कोई महिला प्रेग्नेंट हैं या फिर बच्चा प्लान करने की तैयारी कर रही हैं, तो उन्हें भी टीका नहीं लगवाना चाहिए।वहीं, अगर किसी को कोरोना का कोई और टीका लग चुका है तो उसे भी कोविशील्ड लगवाने की जरूरत नहीं है।

बता दें कि कोरोना वायरस की वैक्सीन आने से एक तरफ जहां ख़ुशी की लहर हैं, वहीँ दूसरी तरफ इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर भी काफी भ्रम फैलाए जा रहे हैं। जबकि सरकार और डॉक्टर्स खुद यह कह चुके हैं कि इसके साइड इफेक्ट्स नहीं हैं, लेकिन सीरम इंस्टिट्यूट द्वारा जारी गाइडलाइंस के अंतर्गत आने वाले लोगों को यह वैक्सीन लगवाने से परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Parakram Diwas: अब हर साल ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाया जायेगा नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म दिवस

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड