Home National Rabindranath Tagore : रवींद्रनाथ टैगोर ने इन दोनों देशों के राष्ट्रगान की...

Rabindranath Tagore : रवींद्रनाथ टैगोर ने इन दोनों देशों के राष्ट्रगान की रचना की लेकिन…

Rabindranath Tagore : भारत को साहित्य की दुनिया में एक नई पहचान दिलाने वाले पहले नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर ( Rabindranath Tagore ) को कौन नहीं जानता।

उनका जन्म 7 मई 1861 को कोलकाता के जोरासांको हवेली में हुआ था। लेकिन बंगला पंचांग के अनुसार, उनका जन्म वैशाख के 25 वें दिन हुआ था, जो इस बार 9 मई को है। वह न केवल एक कवि थे, बल्कि एक संगीतकार, चित्रकार और लेखक भी थे। आइए जानते हैं उनकी जिंदगी की कुछ दिलचस्प बातें

Rabindranath Tagore :गीतांजलि का अंग्रेजी में अनुवाद शुरू किया

उन्होंने अपने जीवन में विभिन्न विषयों पर एक हजार कविताएँ, आठ उपन्यास, आठ-कहानी संग्रह और कई लेख लिखे। इतना ही नहीं, बल्कि रबींद्रनाथ टैगोर एक संगीत प्रेमी भी थे और उन्होंने अपने जीवन में 2000 से अधिक गीतों की रचना की। उनके लिखे दो गीत आज भारत और बांग्लादेश के राष्ट्रगान हैं। अपने जीवन के 51 वर्षों तक , उनकी सभी उपलब्धियां और सफलताएं केवल कलकत्ता और आसपास के क्षेत्र तक ही सीमित थीं। 51 साल की उम्र में, वह अपने बेटे के साथ इंग्लैंड जा रहे थे तब उन्होंने समुद्री मार्ग से भारत से इंग्लैंड जाते समय अपने काव्य संग्रह गीतांजलि का अंग्रेजी में अनुवाद शुरू किया।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates