Mile Sur Mera Tumhara : दूरदर्शन का वो विज्ञापन जिसने पूरे भारत को एकता के सूत्र में बांधा था

Mile Sur Mera Tumhara : Ad that tied the whole of India in the thread of unity

Mile Sur Mera Tumhara : कोरोना वायरस के कारण देशव्यापी लॉक डाउन में दूरदर्शन के सुनहरे दिन वापस लौट आए हैं। रामायण, महाभारत जैसे कई ऐतिहासिक धारावाहिक इसके सुनहरे दिनों को ताज़ा कर रहे हैं। ‘रामायण’ की शुरुआत 1986 में हुई और इसके बाद शुरू हुई ‘महाभारत’ ने देश में टीवी देखने वालों का एक नया वर्ग तैयार किया था । ऐसा ही एक विज्ञापन दूरदर्शन पर लॉन्च किया गया था। जिसने पूरे भारत को एकता के सूत्र में बांध दिया।

Mile Sur Mera Tumhara : आज भी लोगों की जुबान पर है

विज्ञापन था ‘ मिले सुर मेरा तुम्हारा ’। ‘मिले सुर मेरा तुम्हारा’ जैसा विज्ञापन लोगों में एकता का संदेश देने में सफल रहा। आज भी यह बहुत से लोगों की यादों में ताजा है। बचपन में टीवी पर सुना जाने वाला यह गाना आज भी लोगों की जुबान पर है। पंडित भीमसेन जोशी, लता मंगेशकर सहित कई गायकों ने इसे अपनी आवाज़ों से सजाया था।

इस विज्ञापन का वीडियो फिर से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस विज्ञापन को देखकर लोगों को 90 के दशक याद आ गया। प्रशंसकों का कहना है कि यह केवल एक विज्ञापन नहीं था बल्कि इसके माध्यम से, भारत की विविधता, बहुसंस्कृतिवाद और आपसी प्रेम और एक-दूसरे के प्रति सम्मान का परिचय दिया गया है ।

इस गीत की जो सबसे खास बात थी वो ये थी कि इस गीत में खेल, कला, साहित्य और अन्य विधाओं के जाने-माने लोगों ने हिस्सा लिया था । इस विज्ञापन में अमिताभ बच्चन, जितेंद्र, मिथुन, शबाना आज़मी, मल्लिका साराभाई, हेमा मालिनी, कमल हासन, तनुजा और जावेद अख्तर सहित देश के हर हिस्से की मशहूर हस्तियों ने भाग लिया था ।

Mile Sur Mera Tumhara Video

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड